अरुणाचल प्रदेश. भारतीय वायु सेना के लापता एयरक्राफ्ट AN 32 का मलबा मिल गया है. अरुणाचल प्रदेश में विमान का मलबा बरामद हुआ है. साथ ही एयरक्राफ्ट में सवार 13 लोगों के शव भी ढूंढ लिए गए. गुरुवार 13 जून को विमान हादसे में मारे गए लोगों की जानकारी सामने आ गई और साथ ही उनकी तस्वीरें भी जारी की गईं. बता दें कि AN 32 विमान ने 3 जून को अरुणाचल के जोरहट से उड़ान भरी थी. भारतीय वायु सेना ने लापता विमान का पता बताने पर 5 लाख के पुरस्कार की भी घोषणा की थी. इस विमान में वायुसेना के 13 लोग सवार थे. एएन 32 विमान ने 3 जून को दोपहर करीब साढ़े 12 बजे असम के जोरहट से उड़ान भरी थी. उड़ान भरने के आधे घंटे बाद उसका संपर्क टूट गया. भारतीय वायुसेना के अधिकारियों ने  विमान के क्रैश होने की संभावना जताई थी. 

भारतीय वायु सेना की टीम लगातार लापता विमान के लिए सर्च ऑपरेशन में जुटी हुई थी. AN 32 विमान का मलबा इसके निर्धारित पथ से उत्तर दिशा में 15 से 20 किलोमीटर  की दूरी पर मिला है. सूत्रों  के मुताबिक सर्च ऑपरेशन के लिए वायुसेना ने Mi-17 हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया. भारतीय वायुसेना के Mi-17 हेलीकॉप्टर ने सर्च ऑपरेशन के दौरान आज अरुणाचल प्रदेश के लिपो इलाके में लगभग 12 हजार फुट की ऊंचाई पर विमान का मलबा देखा. वायुसेना का सर्च ऑपरेशन जारी है. विमान में सवार 13 लोगों की तलाश की जा रही है. वायुसेना इस संभावना के साथ तलाशी अभियान तेज कर दिया है कि यदि विमान में सवार 13 लोगों में कुछ लोग बच पाने में कामयाब रहे हों तो उन्हें त्वरित मदद पहुंचाई जा सके.

आपको बता दें कि एएन 32 विमानों को भारतीय वायुसेना में 1980 को शामिल किया गया था. ये विमान भारत ने रूस से खरीदे थे. एएन 32 विमानों को अपग्रेड किया जा रहा है लेकिन लापता हुए विमान को अपग्रेड नहीं किया गया है. इससे पहले भी 22 जुलाई 2016 को एएन 32 विमान लापता हुआ था. उस विमान में 29 लोग सवार थे. विमान ने चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर के लिए उड़ान भरी थी लेकिन बंगाल की खाड़ी में विमान से संपर्क टूट गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App