नई दिल्ली. CDS Bipin Rawat हेलीकॉप्टर क्रैश में मारे गये सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत व अन्य सैन्य अफसरों का पार्थिव शरीर आज दिल्ली लाया जाएगा और अंतिम संस्कार कल होगा. इस दुर्घटना को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद में विस्तार से जानकारी दी.  उन्होंने राष्ट्रपति से मिलकर स्थिति से अवगत कराया  भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जिनके पास संघर्ष और सेना विशाल अनुभव था बुधवार को हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गये 13 लोगों में शामिल हैं. उनके निधन से पूरा देश गमगीन है.

63 वर्षीय त्रि-सेवा प्रमुख जनरल रावत, उनकी पत्नी और सशस्त्र बलों के 11 अन्य कर्मियों को ले जा रहा Mi-17V5 हेलीकॉप्टर कल कुन्नूर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया थे जिसमें उनकी पत्नी और 11 अन्य सैन्य अफसरों की दर्दनाकर मौत हो गई थी।

प्रधानमंत्री सहित कई नेताओं ने जताया शोक

इस दुर्घटना में अकेले बचे, ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह, डीएसएससी में डायरेक्टरिंग स्टाफ, वर्तमान में पास के वेलिंगटन के एक सैन्य अस्पताल में उपचाराधीन है। वायुसेना ने कहा कि हादसे की कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और और तमाम नेताओं ने जनरल रावत के निधन पर शोक व्यक्त किया और उन्हें एक उत्कृष्ट सैनिक के रूप में याद कर रहे हैं.

खबर है कि कल (बुधवार) चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत की मृत्यु के बाद, सेना के वाइस चीफ लेफ्टिनेंट जनरल चंडी प्रसाद मोहंती ने कतर की अपनी दो दिवसीय यात्रा को कम कर दिल्ली लौट रहे हैं। 

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने जनरल बिपिन रावत के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है और बुधवार को नीलगिरि की पहाड़ियों में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि गुटेरेस ने मृतकों के परिवारों और लोगों और भारत सरकार के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि रावत ने संयुक्त राष्ट्र की विशिष्ट सेवा की और उनके काम की पूरी तरह से सराहना की गई।

एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत

नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा ने ट्वीट किया, “एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और कई रक्षा अधिकारियों के दुखद निधन से गहरा दुख हुआ। शोक संतप्त परिवारों और भारतीय सशस्त्र बलों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।”

नेपाली सेना के सीओएएस जनरल प्रभु राम शर्मा ने भी रावत के असामयिक निधन पर शोक व्यक्त किया। नेपाली सेना के प्रवक्ता ने ट्वीट किया, “सीओएएस जनरल प्रभु राम शर्मा और नेपाली सेना के सभी रैंक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत, श्रीमती रावत और 11 अन्य के असामयिक निधन पर गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।”

Mi-17V5: जानें वायुसेना के क्रैश हेलीकॉप्टर के बारे में सब कुछ

CDS Bipin Rawat Helicopter Crash: नहीं रहे जनरल विपिन रावत, पत्नी समेत 13 की मौत

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर