हैदराबाद. Hyderabad Rape Accused Encounter Highlights: साइबराबाद के पास महिला डॉक्टर के रेप आर घटना के 10 दिनों बाद मामले के चारों आरोपियों को शुक्रवार की सुबह के समय मुठभेड़ में मार दिया गया क्योंकि उन्होंने अपराध स्थल से भागने की कोशिश की. मुठभेड़ के कुछ घंटे बाद पुलिस के आला अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे. पुलिस के अनुसार, आरोपियों को अपराध स्थल पर रात 3:30 बजे ले जाया गया, जब उन्होंने भागने का प्रयास किया और पुलिसकर्मियों द्वारा गोली मार दी गई. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने रविवार को शीघ्र परीक्षण के लिए एक फास्ट ट्रैक कोर्ट की स्थापना की घोषणा की और मृतक के परिवार को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया. उनके मंत्री-पुत्र केटी रामाराव ने चारों आरोपियों को तत्काल सजा देने की मांग की थी.

हैदराबाद रेप-हत्याकांड पर राष्ट्रव्यापी आक्रोश का हवाला देते हुए सोशल मीडिया पर तत्काल गिरफ्तारी से लेकर चार गिरफ्तार लोगों को मौत की सजा देने तक का जिक्र किया गया था. लोगों ने कहा कि मुंबई में आतंकी हमले जैसे मामलों में भी मौत की सजा को अंजाम देने में लंबा समय लगा. साइबराबाद पुलिस ने मीडिया से अपील की है कि वह महिला की हत्या पर लगातार कार्यक्रमों का प्रसारण न करें और उसके नाम के इस्तेमाल से बचें क्योंकि उसने सोशल मीडिया में हैशटैग जस्टिस फॉर दिश का सुझाव दिया था. मामला पूर्व में आंध्र प्रदेश में 2008 में हुए एसिड हमले के आरोपियों के एनकाउंटर की याद दिलाता है जब पुलिस ने तीन युवकों को गिरफ्तार किया था, जिन्हें गिरफ्तार किए जाने के कुछ घंटों बाद एनकाउंटर में मार दिया गया था.

यहां पढ़ें Hyderabad Rape Accused Encounter Live Updates:

Live Blog

16:45 (IST)

एएम सिंघवी ने कहा, ये होता रहा तो सभ्य देश कैसे कहें खुद को

महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर एएम सिंघवी ने कहा, हम खुद को एक सभ्य देश कैसे कह सकते हैं, अगर ये चीजें होती रहें. हमें राजनीति से ऊपर उठना होगा और एक मजबूत और स्पष्ट संदेश भेजने के लिए एक सामूहिक निर्णय लेना होगा जो ऐसी चीजों को करने से भी चूक जाते हैं, ऐसी बातों से लोगों को डर लगता है.

16:33 (IST)

मुठभेड़ स्थल से हटाए आरोपियों के शव

हैदराबाद में महिला डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के आरोपियों के शरीर को मुठभेड़ स्थल से स्थानांतरित किया गया.

16:25 (IST)

पुलिस कमिश्नर वीसी सज्जनार के भाई ने कहा, उनपर है गर्व

तेलंगाना मुठभेड़ पर साइबेराबाद पुलिस कमिश्नर वीसी सज्जनार के भाई ने कहा, हमें ऐसा (मुठभेड़ में रेप आरोपियों को मारने) करने के लिए उन पर गर्व है,

16:13 (IST)

असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, मैं मुठभेड़ों के खिलाफ

हैदराबाद के सांसद और एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, मैं मुठभेड़ों के खिलाफ हूं. यहां तक कि, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने भी मुठभेड़ का संज्ञान लिया है.

16:01 (IST)

भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने कहा, न्यायिक प्रणाली को सुधारने की जरूरत

भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने कहा, न्यायिक प्रणाली को सुधारने की जरूरत है. फास्ट ट्रैक कोर्ट का फैसला अंतिम होना चाहिए और मृत्युदंड के लिए कोई और अपील या दया याचिका नहीं होनी चाहिए. अगर वे (डॉक्टर बलात्कार और हत्या के मामले में आरोपी) भागने की कोशिश कर रहे थे, तो मैं पुलिस के साथ खड़ा हूं.

15:40 (IST)

एनएचआरसी को भी जवाब देंगे: वीसी सज्जनार

वीसी सज्जनार ने कहा, हमें संदेह है कि आरोपी कर्नाटक में कई अन्य मामलों में भी शामिल थे, जांच जारी है. आज के एनकाउंटर पर एनएचआरसी के संज्ञान लेने पर वीसी सज्जनार ने कहा, हम सभी संबंधितों को राज्य सरकार, एनएचआरसी, जो भी संज्ञान लेते हैं, उसका जवाब देंगे.

15:33 (IST)

कानून ने अपना कर्तव्य निभाया: वीसी सज्जनार

साइबराबाद कमिश्नप वीसी सज्जनार ने कहा, मुठभेड़ के समय आरोपी व्यक्तियों के साथ लगभग 10 पुलिस थे. हमने घटनास्थल पर पीड़ित का सेलफोन बरामद किया है. मैं केवल यह कह सकता हूं कि कानून ने अपना कर्तव्य निभाया है.

15:28 (IST)

पुलिस ने आरोपियों को आत्मसमर्पण करने के लिए कहा था: पुलिस कमिश्नर

वीसी सज्जनार ने कहा, पुलिस ने उन्हें चेतावनी दी और उन्हें आत्मसमर्पण करने के लिए कहा, लेकिन वे गोलियां चलाते रहे. फिर हमने गोलाबारी की और वे मुठभेड़ में मारे गए. मुठभेड़ के दौरान पुलिस के दो जवान घायल हो गए हैं और उन्हें स्थानीय अस्पताल में भेज दिया गया है. हमने आरोपी व्यक्तियों से दो हथियार भी जब्त किए हैं. आरोपियों के शव को पीएमई के लिए स्थानीय सरकारी अस्पताल में भेज दिया गया है.

15:26 (IST)

तेलंगाना पुलिस ने आज की मुठभेड़ पर जानकारी दी

आज की मुठभेड़ पर जानकारी देते हुए साइबराबाद पुलि कमिश्नर वीसी सज्जनर ने कहा, 4 और 5 दिसंबर को हमने आरोपियों को पुलिस हिरासत में लेने के बाद पूछताछ की. आज, पुलिस जांच के हिस्से के रूप में आरोपी को अपराध स्थल पर लाए. इसके बाद आरोपियों ने पुलिस पर लाठियों से हमला किया और फिर हमसे हथियार छीन लिए और उन्होंने पुलिस पर गोलीबारी शुरू कर दी.

15:23 (IST)

मुठभेड़ में मारे गए आरोपी के हाथ में थी पिस्तौल

हैदराबाद में पुलिस द्वारा मुठभेड़ में मारे गए महिला डॉक्टर के बलात्कार और हत्या में एक आरोपी के हाथ में पिस्तौल देखी गई.

15:09 (IST)

एनएचआरसी ने डीजी को घटनास्थल पर जाने का दिया निर्देश

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मीडिया रिपोर्टों के आधार पर संज्ञान लिया है कि तेलंगाना में डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के मामले में पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए 4 अभियुक्तों की आज सुबह पुलिस के साथ मुठभेड़ में मौत हो गई है. एनएचआरसी ने अपने महानिदेशक (जांच) से कहा है कि वह इस मामले की जांच के लिए तुरंत एक टीम भेजेंगे. एक एसएसपी की अध्यक्षता में आयोग के जांच प्रभाग की टीम से उम्मीद की जा रही है कि वे तुरंत पहुंचेंगे और जल्द से जल्द अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे.

14:48 (IST)

राह ग्रुप अध्यक्ष ने की मुठभेड़ में शामिल पुलिस वालों को एक लाख का इनाम देने की घोषणा

हरियाणा के हिसार में राह ग्रुप के अध्यक्ष नरेश सेलपार ने कहा, हम सराहना करते हैं कि हैदराबाद पुलिस ने जो किया है. मैं मुठभेड़ में शामिल सभी पुलिस कर्मियों को 1 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा करता हूं.

14:34 (IST)

पी चिदंबरम ने कहा- एनकाउंटर की हो जांच

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने तेलंगाना एनकाउंटर पर कहा, मुझे हैदराबाद में क्या हुआ, इसके बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं है. एक जिम्मेदार व्यक्ति की तरह मैं बस इतना ही कह सकता हूं कि इसकी पूरी जांच होनी चाहिए, यह पता लगाने के लिए कि क्या यह एक वास्तविक एनकाउंटर था वे भागने की कोशिश कर रहे थे या यह कुछ और था?

14:16 (IST)

हुसैन दलवई ने कहा- ये गलत हुआ

तेलंगाना मुठभेड़ पर कांग्रेस नेता, हुसैन दलवई ने कहा, यह गलत है और इसका समर्थन नहीं किया जा सकता है. पुलिस अपने हाथों में कानून ले रही है और इसका मजाक नहीं बनाया जा सकता है. पूछताछ की जानी चाहिए. सिर्फ इसलिए कि कुछ लोग एनकाउंटर का समर्थन कर रहे हैं, यह सही नहीं है. यहां तक कि लिंचिंग का भी समर्थन करते हैं.

14:02 (IST)

घटनास्थल से जल्द पोस्टमार्टम के लिए भेजे जाएंगे शव

हैदराबाद में वह स्थान जहां महिला पशुचिकित्सा के बलात्कार और हत्या के आरोपी पुलिस द्वारा आज से पहले मुठभेड़ में मारे गए. घटनास्थल पर अभी भी शव मौजूद हैं, शीघ्र ही पोस्टमार्टम के लिए स्थानांतरित कर दिया जाएगा.

13:57 (IST)

लॉकेट चटर्जी ने कहा, ऐसे मुठभेड़ों को कानूनी बनाएं

तेलंगाना मामले पर भाजपा की लॉकेट चटर्जी ने कहा, ऐसे मुठभेड़ों को कानूनी बनाया जाना चाहिए.

13:39 (IST)

कुमारी शैलजा ने कहा, अपराधी न्यायिक प्रणाली से होंगे खत्म

तेलंगाना मुठभेड़ पर कुमारी शैलजा ने कहा, नागरिकों को विश्वास होना चाहिए कि अपराधी न्यायिक प्रणाली के माध्यम से खत्म होंगे.

13:21 (IST)

सांसद नवनीत राणा ने कहा- आरोपियों को दो ऐसा अंजाम

निर्दलीय सांसद नवनीत राणा ने कहा, एक मां, एक बेटी और एक पत्नी होने के नाते, मैं इसका (तेलंगाना एनकाउंटर) स्वागत करती हूं, वरना वे सालों जेल में रहते. निर्भया का नाम भी निर्भया नहीं था, लोगों ने नाम दिया था, मुझे लगता है उसे नाम देने के बजाय इन्हें ऐसा अंजाम देना जुरूरी है.

13:01 (IST)

वाईएसआर कांग्रेस नेता ने कहा- आरोपी थे इसी लायक

कानुमुरु रघु राम कृष्ण राजू, वाईएसआर कांग्रेस नेता ने तेलंगाना मुठभेड़ पर कहा, वे गोली मारकर हत्या के लायक थे. भगवान दयालु हैं कि उन्हें गोली मार दी गई, यह एक अच्छा सबक है. उन्होंने भागने की कोशिश की और वे मारे गए. किसी भी एनजीओ को इसका विरोध नहीं करना चाहिए और यदि वे ऐसा करते हैं, तो वे राष्ट्र-विरोधी हैं.

12:40 (IST)

मेनका गांधी ने कहा- कोर्ट से मिलनी चाहिए थी सजा, ऐसे नहीं

बीजेपी सांसद मेनका गांधी ने कहा, जो भी हुआ है बहुत भयानक हुआ है इस देश के लिए, आप चाहते हो इसलिए किसी को मार नहीं सकते. आप कानून को अपने हाथों में नहीं ले सकते, आरोपियों को कोर्ट द्वारा फांसी पर लटकाया जाना चाहिए था. यदि आप कानून की उचित प्रक्रिया का पालन करने से पहले उन्हें शूट करने जा रहे हैं, तो अदालतें, कानून और पुलिस होने का क्या मतलब है?

12:21 (IST)

बाबा रामदेव ने कहा ऐसे ही करे पुलिस और सेना

बाबा राम देव ने कहा, जो इस तरह के अपराधी होते हैं, कलंक हैं, जिनसे देश, धर्म, संस्कृति बदनाम होती है, उनके साथ और जो आतंकवादी है उनके साथ, ऑन द स्पॉट पुलिस और सेना को ऐसे ही कार्रावाई करनी चाहिए, जिन घटनाओं में संदेह है उन्हें कोर्ट में ले जाना चाहिए.

12:13 (IST)

देश के लोगों को अब मिलेगी शांति: बाबा रामदेव

तेलंगाना मुठभेड़ पर बाबा रामदेव ने कहा, पुलिस ने जो किया है वह बहुत ही साहसपूर्ण है और मुझे कहना होगा कि न्याय दिया गया है. इस पर कानूनी सवाल अलग बात है, लेकिन मुझे यकीन है कि देश के लोग अब शांति पर हैं.

11:58 (IST)

बिहार में सरकार करे कुछ: राबड़ी देवी

तेलंगाना मुठभेड़ पर राजद नेता, राबड़ी देवी ने कहा, हैदराबाद में जो हुआ वह निश्चित रूप से अपराधियों के खिलाफ एक निवारक के रूप में काम करेगा, हम इसका स्वागत करते हैं. बिहार में भी महिलाओं के खिलाफ अपराधों के मामले बढ़ रहे हैं. यहां राज्य सरकार शिथिल है और कुछ नहीं कर रही है.

11:57 (IST)

आपराधिक न्याय प्रणाली को मजबूत करें: अरविंद केजरीवाल

तेलंगाना एनकाउंटर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, बलात्कार के मामले जो सामने में आए हैं, लोग गुस्से में हैं कि क्या यह उन्नाव या हैदराबाद है, इसलिए लोग एनकाउंटर पर खुशी व्यक्त कर रहे हैं. जिस तरह से लोगों ने आपराधिक न्याय प्रणाली में अपना विश्वास खो दिया है, उसके बारे में चिंतित होनी चाहिए. आपराधिक न्याय प्रणाली को मजबूत करने के लिए सभी सरकारों को एक साथ मिलकर कार्रवाई करनी होगी.

11:56 (IST)

शशि थरूर ने कहा- अभी ना करें निंदा

तेलंगाना मुठभेड़ पर शशि थरूर ने कहा, बाकि जानकारी सामने आने तक हमें निंदा नहीं करनी चाहिए.

11:47 (IST)

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा- हुआ न्याय

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, जब एक अपराधी भागने की कोशिश करता है, तो पुलिस के पास कोई अन्य विकल्प नहीं बचता है, यह कहा जा सकता है कि न्याय किया गया है.

11:39 (IST)

जया बच्चन ने कहा, देर आए दुरूस्त आए

समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन ने तेलंगाना में महिला पशुचिकित्सा के बलात्कार और हत्या के आरोपियों के मुठभेड़ में मारे जाने पर कहा, देर आए, दुरूस्त आए. देर आए, बहुत देर आए.

11:18 (IST)

मृतक के पड़ोसियों ने पुलिस को बांधी राखी

हैदराबाद में महिला डॉक्टर की पड़ोसियों ने पुलिस कर्मियों को राखी बांधी और मिठाई खिलाकर आज चारों आरोपियों को मुठभेड़ में मार गिराने के लिए धन्यवाद किया. पुलिस को सैल्यूट करके उन्होंने खुशी जाहिर की.

11:06 (IST)

लोगों ने घटनास्थल पर मनाई खुशी

हैदराबाद में मुठभेड़ स्थल पर पुलिस के लिए लोग ने जश्न मनाया और खुश होते हुए नारे लगाए. आज एक मुठभेड़ में चारों आरोपियों के मारे जाने के बाद लोगों ने खुशी जाहिर की.

10:45 (IST)

पुलिस को मिठाई खिलाकर मनाई खुशी

हैदराबाद में महिला डॉक्टर की पड़ोसियों ने आज एक मुठभेड़ में चार आरोपियों के मारे जाने के बाद पुलिस कर्मियों के साथ खुसी मनाई और उन्हें मिठाई खिलाई.

10:33 (IST)

पुलिस पर बरसाए फूल

हैदराबाद में स्थानीय लोगों ने उस स्थान पर पुलिस कर्मियों पर गुलाब की पंखुड़ियों की बौछार की जहां आज एक मुठभेड़ में महिला डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के आरोपी मारे गए थे.

10:32 (IST)

Video: पुलिस जिंदाबाद के लगे नारे

हैदराबाद में घटनास्थल पर 'डीसीपी जिंदाबाद, एसीपी जिंदाबाद' के नारे लगे. वहां पुलिस द्वारा आज एक मुठभेड़ में महिला डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के आरोपी एनकाउंटर में मारे गए.

10:30 (IST)

तेलंगाना मुठभेड़ पर राष्ट्रीय महिला आयोग की रेखा शर्मा ने कहा, मैं हूं खुश

तेलंगाना मुठभेड़ पर राष्ट्रीय महिला आयोग की रेखा शर्मा ने कहा, एक आम नागरिक के रूप में मैं खुशी महसूस कर रही हूं कि यही वह अंत था जो हम सभी उनके लिए चाहते थे. लेकिन यह अंत कानूनी प्रणाली के माध्यम से होना चाहिए था. यह उचित चैनलों के माध्यम से होना चाहिए था. हमने हमेशा उनके लिए मृत्युदंड की मांग की और यहां पुलिस सबसे अच्छी जज है, मुझे नहीं पता कि यह किन परिस्थितियों में हुआ.

10:27 (IST)

मौके पर पुलिस मौजूद

हैदराबाद में घटनास्थल पर भारी पुलिस की मौजूदगी है. जहां आज एक मुठभेड़ में महिला डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के आरोपी मारे गए थे.

10:25 (IST)

मायावती ने कहा बाकि राज्य ले हैदराबाद पुलिस से प्रेरणा

बसपा प्रमुख मायावती ने कहा, उत्तर प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़ रहे हैं, लेकिन राज्य सरकार सो रही है. यहां और दिल्ली में भी हैदराबाद पुलिस से प्रेरणा लेनी चाहिए, लेकिन दुर्भाग्य से यहां अपराधियों को राज्य के मेहमानों की तरह माना जाता है, यूपी में जंगल राज है अभी भी.

10:24 (IST)

डीसीपी शमशाबाद प्रकाश रेड्डी ने कहा, जवाबी कार्रवाई में मारे गए आरोपी

डीसीपी शमशाबाद प्रकाश रेड्डी ने कहा, साइबराबाद पुलिस ने घटनाओं के दोबारा निर्माण के लिए आरोपी व्यक्तियों को अपराध स्थल पर लाए थे. आरोपियों ने हथियार छीन लिए और पुलिस पर फायरिंग की. आत्मरक्षा में पुलिस ने जवाबी फायरिंग की, जिसमें आरोपी मारे गए.

10:23 (IST)

निर्भया की मां ने भी मांगा इंसाफ

तेलंगाना में महिला पशुचिकित्सक से बलात्कार और हत्या के सभी चार आरोपियों के मुठभेड़ पर निर्भया की मां आशा देवी ने कहा, मैं इस सजा से बेहद खुश हूं. पुलिस ने एक बड़ा काम किया है और मेरी मांग है कि पुलिस कर्मियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जानी चाहिए. मैं पिछले 7 सालों से इंसाफ के लिए भाग रही हूं. मैं इस देश और सरकार की न्याय प्रणाली से अपील करती हूं कि निर्भया के दोषियों को जल्द से जल्द मौत की सजा दी जाए.

10:21 (IST)

महिला डॉक्टर के पिता ने जाहिर की खुशी

पुलिस मुठभेड़ में मारे गए सभी 4 आरोपियों पर महिला डॉक्टर के पिता ने कहा, मेरी बेटी की मृत्यु हुए 10 दिन हो चुके हैं. मैं इसके लिए पुलिस और सरकार के प्रति आभार व्यक्त करता हूं. मेरी बेटी की आत्मा अब शांति से होनी चाहिए.

10:20 (IST)

मौके पर पहुंची पुलिस

साइबराबाद पुलिस कमिश्नर वीसी सज्जनगर ने कहा, आरोपी मोहम्मद आरिफ, नवीन, शिवा और चेन्नेकशवुलु आज तड़के 3 बजे से 6 बजे के बीच चटानपल्ली, शादनगर में पुलिस मुठभेड़ में मारे गए. पुलिस घटनास्थल पर पहुंच गई है.

10:18 (IST)

हैदराबाद में लड़कियों ने जाहिर की खुशी

हैदराबाद में महिला डॉक्टर की हत्या और बलात्कार के आरोपियों के मुठभेड़ की खबर मिलने पर छात्राओं ने प्रतिक्रिया देते हुए पुलिस वालों के लिए तालियां बजाईं और खुशी जाहिर की.

10:16 (IST)

हैदराबाद रेप-हत्याकांड के चारों आरोपी एनकाउंटर में ढेर

हैदराबाद में पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मुठभेड़ स्थल पर पहुंचे. तेलंगाना में महिला पशु चिकित्सक के साथ बलात्कार और हत्या के सभी चार आरोपी पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारे गए, जब आरोपियों ने अपराध स्थल पर ले जाने के दौरान भागने की कोशिश की गई.