हैदराबाद. Hyderabad Lok Sabha Election Results 2019: राजनीति के क्षेत्र का सबसे बड़ा रण लोकसभा चुनाव 2019 का आगाज हो गया है. ऐसे में गौर करें साल 2014 में तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद लोकसभा सीट पर हुए चुनाव की ओर तो उसमें ऑल इंडिया मजलिस-ए-इस्तेहादुल मुसलमीन (एआईएमआईएम) पार्टी के नेता असदुद्दीन ओवैसी के सिर जीत का सेहरा बंधा था. AIMIM के प्रत्याशी असदुद्दीन ओवैसी ने अपने शानदार प्रदर्शन से बीजेपी के नेता भगवंत राव, कांग्रेस के कैंडिडेट एस कृष्णा रेड्डी, तेलंगाना राष्ट्रीय समिति (टीआरएस) पार्टी के उम्मीदवार राशीद शरीफ, आम आदमी पार्टी की ओर से चुनाव लड़ने उतरी लुबना सरावथ और बसपा के वेणुगोपाल पी को करारी शिकस्त दी थी. बता दें कि यह लगातार तीसरा मौका था, जब हैदराबाद लोकसभा सीट पर असदुद्दीन ओवैसी विजेता बने थे.

साल 2014 में तेलंगाना की हैदराबाद लोकसभा सीट पर चुनाव के दौरान कुल मतदाताओं का आंकड़ा 18 लाख 23 हजार 217 था. इसके साथ ही इस सीट पर 16 उम्मीदवारों के बीच चुनावी घमासान हुआ था. जिसमें से ऑल इंडिया मजलिस-ए-इस्तेहादुल मुसलमीन (एआईएमआईएम) पार्टी के नेता असदुद्दीन ओवैसी ने हैदराबाद लोकसभा सीट पर अपना दबदबा कायम रखते हुए 5 लाख 13 हजार 868 वोटों की सहायता से जीत दर्ज की थी.

दूसरी तरफ 2014 में मोदी लहर के दम पर पूरे देश में धमाल मचाने वाली बीजेपी हैदराबाद लोकसभा सीट पर फीकी साबित हुई और पार्टी के नेता भगवंत राव 3 लाख 11 हजार 414 वोटों के साथ इस चुनाव में दूसरे नंबर पर रहे थे. वहीं कांग्रेस कैंडिडेट एस कृष्णा रेड्डी भी अपनी पार्टी के लिए कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और 49 हजार 310 वोट ही हासिल कर सके. इसके साथ ही तेलंगाना की राजनीति में अहम किरदार निभाने वाली पार्टी टीआरएस के उम्मीदवार राशीद शरीफ 37 हजार 195 वोट पाकर प्रभावहीन रहे.

तो वहीं आम आदमी पार्टी की महिला प्रत्याशी लुबना सरावथ को 6 हजार 118 वोट और बसपा के वेणुगोपाल पी को 3 हजार 100 वोटों से काम चलाना पड़ा था. दरअसल हैदराबाद लोकसभा सीट AIMIM पार्टी का गढ़ है और साल 1989 से यह पार्टी इस सीट पर लगातार जीतती आ रही है.

इस बीच प्रतिशत के तहत तेलंगाना की हैदराबाद लोकसभा सीट के परिणाम को देखें तो उसमें एआईएमआईएम पार्टी को सबसे अधिक 52.88 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए थे. दूसरी ओर बीजेपी को 32.05 प्रतिशत वोटों से संतुष्ट होना पड़ा था. वहीं कांग्रेस के लिए 5.07 फीसदी मतदान हुआ था. इसके अलावा टीआरएस को 3.83 प्रतिशत वोट और आप पार्टी को 0.63 प्रतिशत वोट मिले थे. तो वहीं बसपा को 0.32 फीसदी वोट नसीब हुए थे.

Sundargarh Lok Sabha Election Results 2019: ओडिशा की सुंदरगढ़ लोकसभा सीट पर साल 2014 में भाजपा के जुएल उरांव बीजद को मात देकर बने थे विजेता

Puri Lok Sabha Election Results 2019: ओडिशा की पुरी लोकसभा सीट पर साल 2014 में बीजद के पिनाकी मिश्रा ने कांग्रेस और भाजपा को चटाई थी धूल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App