नई दिल्ली/ कोरोना वायरस की महामारी ने दुनियाभर की अर्थव्यवस्था को हिला दिया. लेकिन दुनिया की कई अरबपतियों को इस दौरान भी फायदा हुआ है. ‘हुरुन ग्लोबल लिस्ट 2021’ के अनुसार, रिलांयस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर शख्स और दुनिया के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. इस सालाना रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल 63 वर्षीय अंबानी की संपत्ति में 24 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया. इस रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 83 बिलियन डॉलर आंकी गई है.

देखिए भारत के सबसे अमीर शख्स

  1. भारत में सबसे अमीर मुकेश अंबानी है. मुकेश अंबानी 83 बिलियन डॉलर संपत्ति के साथ सबसे अमीर शख्स है और वैश्विक सूची में आठवें नंबर पर है.
  2. भारत में दूसरे स्थान पर गौतम अडाणी एंड फैमिली है. गौतम अडाणी एंड फैमिली 32 अरब डॉ़लर की संपत्ति के मालिक हैं और वैश्विक सूची में 48वें नंबर पर है.
  3. भारत में तीसरे स्थान पर शिव नाडर एंड फैमिली है. शिव नाडर एंड फैमिली 27 अरब डॉ़लर की संपत्ति के मालिक है और वैश्विक सूची में 58वें स्थान पर हैं.
  4. भारत में चौथे स्थान पर आर्सेलर मित्तल समूह के लक्ष्मी एन मित्तल है. आर्सेलर मित्तल समूह के लक्ष्मी एन मित्तल 104वें स्थान पर है.
  5. भारत में पांचवें स्थान पर सीरम इंस्टिट्यूट के साइरस पूनावाला है. साइरस पूनावाला 18.5 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं.

देखिए दुनिया के सबसे अमीर शख्स

  1. हुरुन रिपोर्ट के अनुसार दुनिया का सबसे अमीर शख्स टेस्ला के सुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एलन मस्क हैं. उनकी संपत्ति 328 फीसदी बढ़कर 197 अरब डॉलर हो गई है.
  2. हुरून रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में दूसरा स्थान अमेजन के मालिक जेफ बेजोस का है. अमेजन की कुल संपत्ति में 35 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया. बेजोस की कुल संपत्ति 189 अरब डॉलर आंकी गई है.
  3. हुरून रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में तीसरा स्थान नेटवर्थ के साथ एलएमवीएच के बर्नार्ड ऑरनॉल्ट है. नेटवर्थ के साथ एलएमवीएच के बर्नार्ड ऑरनॉल्ट की 114 अरब डॉलर आंकी गई है. उनकी संपत्ति सात फीसदी बढ़ गई है.
  4. हुरून की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में चौथा स्थान माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स है. उनकी संपत्ति में इस दौरान चार फीसदी का इजाफा हुआ और वे चौथे स्थान पर पहुंच गए है और उनकी कुल संपत्ति 110 अरब डॉलर है.
  5. हुरून की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में पांचवा स्थान पर फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग है. उनकी संपत्ति 101 अरब डॉलर आंकी गई है. उनकी संपत्ति में 20 फीसदी का इजाफा हुआ है.

IIMCAA Connections Meet 2021: दिल्ली में IIMC एलुम्नाई मीट का आयोजन, कोरोना प्रोटोकॉल के बीच बांटे गए इफको-इमका अवार्ड

Relief From Petrol Diesel Price: जल्द मिल सकती है पेट्रोल डीजल के दामों से राहत, टैक्स घटाने की तैयारी कर रही मोदी सरकार