पटना.How to Vote in Bihar in Lok Sabha Elections Third Phase: लोकसभा चुनाव 2019 की शुरूआत पहले दो चरणों के चुनाव के साथ हो गई है. ऐसे में 23 अप्रैल यानि मंगलवार को तीसरे चरण के मतदान में देश के 16 राज्यों की 117 सीटों पर सुबह 6 बजे से वोटिंग जारी है है. जिसमें इन 117 लोकसभा सीटों में से बिहार की 5 लोकसभा सीटों पर भी मतदान हो रहा है. बिहार की जिन 5 पांच सीटों पर तीसरे चरण में मतदान हो रहा है, उसमें सुपौल, खगड़िया, मधेपुरा, झांझरपुर और अररिया शामिल हैं. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि बिहार के मतदाता तीसरे चरण में कैसे अपने बहुमूल्य वोट को डालें.

सर्वप्रथम आपका यह जानना बेहद आवश्यक है कि आपके पास वोट डालने का अधिकार और अगर आप के पास मतदान करने का अधिकार तो उसके अलावा आपको बतौर मतदाता यह मालूम होना चाहिए कि आपका नाम मतदाता सूची में शामिल है या नहीं. वोट डालने के लिए एक मतदाता के रूप में आपका नाम वोटर लिस्ट में होना चाहिए, तभी आप वोट डाल सकते हैं. दूसरी ओर वोटिंग से पहले आपको पता होना चाहिए कि आपका मतदान केंद्र कौन सा है. पोलिंग बूथ की तलाश आप चुनाव आयोग की साइट से भी आसानी से कर सकते हैं.

मतदान केंद्र पर पहुंचने के बाद चुनाव आयोग का अधिकारी एक मतदाता के रूप में वोटर लिस्ट में आपके नाम, निवास और फोटो की पूरी जांच करेगा. उसके बाद आपके हाथ के नाखून पर स्याही लगने के बाद बतौर मतदाता आप वोटिंग कंपार्टमेंट में जाकर मतदान कर सकते हैं. ध्यान रहे वोट डालने के लिए आपके पास वोटर स्लिप भी होनी चाहिेए अगर आपके पास वोटर स्लिप नहीं है फिर भी आप पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड और पेन की कार्ड की सहायता से मतदान कर सकते हैं. हालांकि चुनाव आयोग ने अपनी साइट पर वोटर स्लिप डाउनलोड करने का विकल्प दे रखा है.

वहीं मोबाइल की सहायता से भी आप अपने पोलिंग बूथ और वोटर स्लिप की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. जिसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में EPIC टाइप करना होगा. उसके साथ अपना वोटर आईडी नंबर लिखें और 51969 या फिर 166 पर भेज दें.

दूसरी ओर वोटर लिस्ट में अपने नाम का पता लगाने के लिए मोबाइल में ECI टाइप करने साथ ही स्पेश देकर वोटर आईडी नंबर डालें और 1950 पर एसएमएस भेजे दें या इसके अलावा आप अपने इलाके के एसटीडी कोड की मदद से चुनाव आयोग की ओर से जारी वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

इसके अलाव अगर आपको पोलिंग बूथ पर किसी तरह की कोई समस्या दिखाई देती है तो आप 0120-2826033, 0120-2826055 और 1950 टोल फ्री नंबरों पर कॉल कर प्रशासन से शिकायत दर्ज कर सकते हैं. यह नंबर चुनाव आयोग की ओर से जारी किए गए हैं.

BSP Supporter Chops off his Finger: गलती से दे दिया बीजेपी को वोट तो नाराज बीएसपी कार्यकर्ता ने काट दी अपनी उंगली

How to Vote in Uttar Pradesh: लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश के मतदाता ऐसे डालें वोट, जानिए पूरी डिटेल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App