महाराष्ट्र. How to Search Your Name In Voter List Maharshtra Assembly Election 2019: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 के लिए मतदान शुरू होने में सिर्फ चंद घंटे ही बचे हैं. आपको बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 के लिए मतदान 21 अक्टूबर 2019 को सोमवार को एक ही चरण में होगा. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 के नतीजे 24 अक्टूबर 2019 को घोषित किए जाएंगे. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 में मुख्य मुकाबला बीजेपी-शिवसेना और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन से है. इस बार 288 विधानसभा सीटों पर कुल 3239 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. मतदान की प्रक्रिया सोमवार 21 अक्टूबर 2019 को सुबह 7 बजे से शुरू होगी और शाम 5 बजे समाप्त हो जाएगी.

बता दें कि चुनाव आयोग ने बीते कुछ वर्षों में वोटरों की सुविधा के लिए कई अहम बदलाव किए हैं. आज देश का वोटर बैलेट पेपर को छोड़कर ईवीएम को पूरी तरह अपना चुका है. हालांकि 21 अक्टूबर 2019 को सुबह 7 बजे से शुरू हो रहे महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 में इस बार कई ऐसे वोटर्स होंगे जो पहली बार मतदान करेंगे. उनके लिए वोटरलिस्ट में अपना नाम ढूंढना कठिन हो सकता है. साथ ही पहली बार मतदान कर रहे लोगों को पोलिंग बूथ ढूंढने में भी परेशानी आ सकती है. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप बिना परेशान हुए घर बैठे वोटरलिस्ट में अपना नाम ढूंढ सकते हैं और पोलिंग बूथ ढूंढ सकते हैं.

How to Search Your Name In Voter List : वोटर लिस्ट में ऐसे ढूंढे अपना नाम-

ऑनलाइन तरीके से वोटरलिस्ट में ऐसे खोजें अपना नाम

  • सबसे पहले महाराष्ट्र मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट पर ceo.maharashtra.gov.in/SearchList/ पर जाएं.
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे Check Your Name In Voter List के लिंक पर क्लिक करें.
  • वोट अपना नाम चुनाव आयोग की वेबसाइट पर दो तरीके से खोज सकते है. पहला सभी जानकारी भरकर और दूसरा वोटर आईडी का इस्तेमाल कर.
  • अगर आप जानकारी भरकर अपना नाम वोटर लिस्ट में ढूंढना चाहते हैं तो सबसे पहले By Details के लिंक पर क्लिक करें. लिंक पर क्लिक करने के बाद जिले का नाम, विधानसभा क्षेत्र का नाम, रिलेशन नेम, आयु, लिंग से संबंधित जानकारी भरें. सर्च के बटन पर क्लिक करते ही आपको पता चल जाएगा कि वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं.
  • वोटर आईडी से पता करने के लिए By Voter Id के लिंक पर क्लिक करें. लिंक पर क्लिक करने के बाद वोटर कार्ड नंबर भरकर सर्च बटन पर क्लिक करें. इसके बाद स्क्रीन पर दिखने लगेगा कि आपका नाम वोटर लिस्ट में शामिल है या नहीं.

मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर ऐसे खोजें अपना नाम

अपने एसटीडी कोड का इस्तेमाल कर हेल्पलाइन नंबर 1950 पर कॉल करें. ऑपरेटर के निर्देशों को पालन करने के बाद आपको जानकारी मिल जाएगी की वोटर लिस्ट में आपका नाम शामिल है या नहीं.

SMS करके ऐसे खोजें वोटर लिस्ट में अपना नाम

फोन से ECI स्पेस अपना एपिक नंबर यानि वोटर कार्ड नंबर लिखकर 1950 पर मैसेज करें

स्मार्टफोन से कैसे खोजें अपना नाम

अपने स्मार्टफोन में मतदाता हेल्पलाइन ऐप्लिकेशन डाउनलोड करें.

सभी जानकारी भरकर सर्च पर क्लिक करें.

पोलिंग बूथ पर ऐसे खोजें वोटर लिस्ट में अपना नाम

सबसे पहले पोलिंग बूथ पर जाकर अपना नाम वहां पर मौजूद वोटर लिस्ट में खोजें. वोटर लिस्ट में इलाके के अनुसार मतदाताओं के नाम दिए होंगे. नाम के साथ बाकी जानकारी मिलाना भी जरूरी है.

ऐसे ढूंढे अपना पोलिंग बूथ

  • अपना पोलिंग बूथ ढूंढने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट electoralsearch.in पर जाएं.
  • वेबसाइट के होमपेज पर नाम, उम्र, रिश्ते और लिंग के बारे में सभी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही पोलिंग बूथ के बारे में जानकारी सामने आ जाएगी.
  • आप वोटर हेल्पलाइन एप का इस्तेमाल कर पोलिंग बूथ ढूंढ सकते हैं.
  • इसके साथ ही वोटर हेलप्लाइन नंबर 1950 पर कॉल कर भी पोलिंग बूथ ढूंढ सकते हैं.
  • एसएमएस के जरिए भी वोटर अपना पोलिंग बूथ ढूंढ सकते हैं.

Maharashtra Assembly Election 2019 Campaign Ends: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 के लिए प्रचार थमा, 21 को मतदान और 24 अक्टूबर को रिजल्ट, बीजेपी-शिवसेना और कांग्रेस-एनसीपी में किसका पलड़ा भारी

Haryana Assembly Election 2019 Campaign Ends: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के लिए प्रचार हुआ खत्म, 21 को जनता करेगी वोट और 24 अक्टूबर को आएगा नतीजा, जानें बीजेपी, कांग्रेस, इनेलो, जेजेपी में किसका पलड़ा भारी कौन है कमजोर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App