नई दिल्ली. How to Generate Aadhaar Card Offline: यूनिफाइड आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया, (UIDAI) भारतीय नागरिकों के आधार कार्ड जारी करता है. इस आधार कार्ड में बायोमेट्रिक्स जानकारी के साथ नाम, जन्मतिथि और पता जैसी सभी निजी जानकारी होती है. आधार ई-केवाईसी शेयर करने के लिए एक सुरक्षित दस्तावेज है जिसे ऑफलाइन आइडेंटिटी वेरिफिकेशन के लिए कोई भी आधार कार्ड धारक प्राप्त कर सकता है. आधार ई-केवाईसी सुविधा को उपयोग करने के इच्छुक लोगों को अपने संबंधित आधार विवरण उत्पन्न करने की आवश्यकता होती है, जो यूआईडीएआई निवासी पोर्टल से डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित होता है.

यूनिफाइड आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया, (UIDAI) के अनुसार आधार कार्ड का एक्सटेंसिबल मार्कअप लैंग्वेज सर्विस प्रोवाइडर्स को/ ऑफ़लाइन ऑफ़लाइन आधार वेरिफिकेशन की सुविधा प्रदान करता है. इसके लिए आधार नंबर लेने के लिए स्टोर जाने की आवश्यकता नहीं है. यूआईडीएआई के अनुसार आधार धारक अपने सर्विस प्रोवाइडर के साथ XML MIP फाइल के साथ शेयर कोड कर सकते हैं.

हालांकि, ऐसे सर्विस प्रोवाइडर किसी भी अन्य एजेंसी के साथ शेयर कोड या XML फाइल या इसकी जानकारी को शेयर, पब्लिश या डिस्प्ले नहीं कर सकते हैं. इन नियमों का कोई भी अनुपालन करता पाया गया तो आधार अधिनियम 2016 के तहत उसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी.

ऑफलाइन आधार को कैसे डाउनलोड करें: How To Download Offline Aadhar Card (Aadhaar Card KYC)

  • यूआईडीएआई वेबसाइट के ऑफलाइन KYC resident.uidai.gov.in/offlineaadhaar पेज पर जाएं
  • इसके बाद अपना ‘आधार नंबर/ वीआईडी’ और दिए गए स्थान पर सुरक्षा कोड दर्ज करें और ‘ओटीपी भेजें’ पर क्लिक करें.
  • इस OTP को दर्ज करें.
  • अंत में एक शेयर कोड दर्ज करें जो ज़िप फ़ाइल के लिए आपके पासवर्ड के रूप में उपयोग किया जाएगा और ‘डाउनलोड’ बटन पर क्लिक करें.
  • उक्त ZIP फ़ाइल आपके डिवाइस पर डाउनलोड हो जाएगी

8 responses to “How to Generate Aadhaar Card Offline: जानें कैसे डाउनलोड करें ऑफलाइन आधार कार्ड, क्या है पूरी प्रक्रिया”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App