नई दिल्ली। आए दिन फोन चोरी की खबरें आती रहती हैं. एक बार फोन चोरी होने के बाद दोबारा मिलना बहुत मुश्किल होता है. इसके लिए केंद्र सरकार ने एक वेबसाइट शुरू की है. लेकिन अगर आप तुरंत प्रभाव से फोन को सर्च करना चाहते हैं तो इसमें गूगल का ऐप फाइंड माई डिवाइस आपकी मदद कर सकता है. यह ऐप चोरी हुए फोन को जल्दी ढूंढने में मदद करता है. साथ ही अगर फोन कहीं गिर गया है तो फाइंड माई डिवाइस की मदद से फोन की करंट लोकेशन का पता लगाया जा सकता है.

ऐप कैसे करेगा काम

अगर आपका फोन चोरी हो गया है, तो सबसे पहले आपको किसी अन्य स्मार्टफोन में गूगल फाइंड माई डिवाइस एप डाउनलोड करना होगा.

इसके बाद Google Find My Device ऐप को ओपन करें, फिर जीमेल को गूगल फाइंड माई डिवाइस एप में लॉग इन करें.

इसके बाद चोरी हुए फोन की लाइव लोकेशन का पता चल सकेगा, जिससे फोन को ट्रैक किया जा सकेगा. साथ ही आपके फोन में कितने प्रतिशत बैटरी बची है इसकी भी जानकारी आपको मिल जाएगी.

इसके गूगल फाइंड माई डिवाइस ऐप, प्ले साउंड, सिक्योर डिवाइस और इरेज़ डिवाइस में तीन अन्य विकल्प दिए गए हैं.

आप प्ले साउंड ऑप्शन की मदद से फोन को रिंग कर सकते हैं. फिर फोन क्यों न साइलेंट पर ही हो. साथ ही सिक्योर डिवाइस की मदद से आप चोर को मैसेज भेज उसे फोन देने के लिए कह सकते हैं. तीसरा विकल्प है इरेज डिवाइस, जिससे फोन के जरूरी दस्तावेज और फोल्डर को डिलीट किया जा सकता है.

फाइंड माई डिवाइस ऐप कैसे डाउनलोड करें?

Google फाइंड माई डिवाइस ऐप Google Play Store पर उपलब्ध है, जहां से ऐप को फोन में डाउनलोड और इंस्टॉल किया जा सकता है. यह सिर्फ 1.8MB का ऐप है,जिसे 100 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है.

 

यह भी पढ़ें:

Delhi-NCR में बढ़े कोरोना के केस, अध्यापक-छात्र सब कोरोना की चपेट में, कहीं ये चौथी लहर का संकेत तो नहीं

IPL 2022 Playoff Matches: ईडन गार्डन्स में हो सकते हैं आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले, अहमदाबाद में होगा फाइनल

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर