Post Office Fraud Claim भारतीय डाकघर यानि इंडियन पोस्ट ऑफिस में कई तरह के बचत खाते (सेविंग अकाउंट) की सुविधा मिलती है। ये खाते बैंक के ही बचत खाते की तरह होते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम डाकघर बचत खाते में जमा की गई रकम पर धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। हमारी मेहनत की जमा पूंजी पल भर में छूमंतर हो जाती है। लेकिन अब इस फ्रॉड की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

डाकघर बचत खाते में सेंध लग जाए तो आप सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर और शिकायत केंद्र से संपर्क कर सकते हैं। पोस्‍ट विभाग ने 27 मई 2021 को ही यह सर्कुलर कर दिया था. अभी तक पोस्‍ट ऑफिस की किसी भी स्कीम से जुड़े फ्रॉड की सुनवाई या क्‍लेम को लेकर कोई स्‍टैंडर्ड प्रोसिजर नहीं था. लेकिन अब नये सर्कुलर में स्‍पष्‍ट कर दिया गया है कि कोई भी व्‍यक्ति पोस्‍ट ऑफिस ब्रांच जाकर, स्‍पीड पोस्‍ट या ईमेल के जरिए क्‍लेम फाइल कर सकता है।

ऐसे करें क्लेम

पोस्‍ट विभाग ने एक स्‍टैंडर्ड फॉर्म जारी किया है। फॉर्म के साथ ही क्‍लेम करने वाले व्‍यक्ति को अपना फोटो पहचान पत्र और एड्रेस प्रुफ भी देना होगा. पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट या अन्‍य किसी तरह का वैलिड प्रुफ सबमिट किया जा सकता है।

इसके अलावा पासबुक/सर्टिफिकेट/डिपॉजिट रसीद की सेल्‍फ अटेस्‍टेड कॉपी भी सबमिट करनी होगी. यह भी ध्‍यान दें कि क्‍लेम सबमिट करने के लिए ओरिजिनल डॉक्युमेंट भी साथ ले जाना होगा।

क्‍लेम स्‍वीकार हो जाने के बाद एक सप्‍ताह के अंदर पोस्‍ट ऑफिस ब्रांच इसे प्रोसेस कर देगा। अगर ब्रांच को कोई अतिरिक्‍त जानकारी मिलती है तो वो खुद रिपोर्ट करने वाले व्‍यक्ति से संपर्क करेगा। फॉर्म स्‍वीकार होने के 10 दिन के अंदर डिविजनल ऑफिस में फॉर्म सबमिट कर दिया जाएगा।

Megha Rajagopalan Pulitzer Prize : भारतीय मूल की पत्रकार मेघा राजगोपालन पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित, चीन के डिटेंशन सेंटर का सच लाई थीं सामने

Happy Birthday Disha Patani: बर्थडे गर्ल दिशा ने पिंक हॅाट बिकनी में फोटो शेयर कर इंटरनेट पर मचाया तहलका, फैंस ने कहा- गॉर्जियस

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर