नई दिल्ली. लॉकडाउन के बाद देश में करोड़ों लोगों की नौकरी- रोजगार थम गया. आगे भी पता नहीं, ये जानलेवा कोरोना वायरस कब तक नुकसान पहुंचाएगा. केंद्र सरकार और राज्य सरकारें अर्थव्यवस्था को पटरी पर बनी रहने की कोशिशों में लगे हैं लेकिन हालात देखकर अनुमान होता है कि अगले कुछ समय तक आर्थिक नुकसान की संभावना बन सकती है. ऐसे में अगर आपका काम- धंधा या नौकरी लॉकडाउन में चली गई या भविष्य में आर्थिक सुरक्षा नहीं नजर आ रही तो घर बैठकर भी आप कुछ ऐसे काम कर सकते हैं जिनसे आपकी साइड इनकम बनी रहे यानी आपकी दाल रोटी घर में चलती रहे.

जरूरी नहीं, ये काम आपको घर बैठे लखपति बना देंगे लेकिन आप अपना गुजारे लायक जरूर कमा लेंगे और अगर किस्मत खुली तो लॉकडाउन के बाद शायद यही आपका पेशा भी बन जाए. जानिए घर बैठे कौनसे काम आपको पैसा दिलाएंगे.

1. गाने का शौक है तो घर बैठे पेशा बनाइए
अगर आप गाने का शौक रखते हैं लेकिन नौकरी करियर की वजह से अपना सपना पूरा नहीं कर सके तो लॉकडाउन में घर बैठे आपको अच्छा मौका मिल रहा है. दरअसल कई ऐसे ऐप्स हैं जिन्हें आप अपनी आवाज रिकार्ड करके अपलोड कर सकते हैं. अगर आपकी आवाज में मधुरता है और लोग उसे पसंद कर रहे हैं तो जल्द ही आपकी कमाई भी शुरू हो सकती है. इसलिए आराम नहीं आज से रियाज किजिए.

2. लेखक हैं तो मौके ही मौके हैं बाहर
अगर आप लेखक हैं तो घर पर बैठकर पैसा कमाने के कई मौके आपको मिल सकते हैं. कई ऐसी संस्थाएं और कंपनियां हैं जो अपने लिखित कार्यों के लिए फ्रीलांसर की तलाश करती हैं. उन्हें पंसद का कंटेंट देने पर पैसा भी अच्छा मिलता है. वहीं आप चाहें तो न्यूज या किसी अन्य वेबसाइट के लिए अपने आर्टिकल, फोटो वेबसाइट के लिए फोटो और वीडियोज देकर भी पैसा कमा सकते हैं. इसलिए मोबाइल उठाइए और गूगल पर ऐसे मौकों की तलाश पर लग जाइए.

3. पढ़ाई में अच्छे हैं तो ऑनलाइन टीचर बन जाइए
अगर आप शिक्षक हैं या घर पर ही बच्चों का ट्यूशन सेंटर चलाते हैं तो आप भी लॉकडाउन में पैसा कमा सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको इंटरनेट पर वीडियो कॉल के जरिए बच्चों को पढ़ाना होगा. बाकी लॉकडाउन में ऑनलाइन वीडियो क्लास का चलन काफी है इसलिए आप बच्चों के परिजनों को आराम से इसकी वेल्यू समझा सकते हैं. बच्चों को समय से शिक्षा मिलती रहेगी और आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी बनी रहेगी.

Corona Latest Update: लॉकडाउन के बावजूद देश में बिगड़ रहे कोरोना से हालात, 24 घंटे में 4 हजार से ज्यादा केस, 97 की मौत

7th Pay Commission: 7th पे के तहत इस राज्य ने कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र बढ़ाई, होगा बंपर फायदा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App