नई दिल्ली. बीयर, वाइन, व्हिस्की या कोई और शराब कितना एमएल पीने पर ट्रैफिक पुलिस की ब्लड टेस्ट या ब्रेथ एनलाइजर जांच में 30 एमजी से ज्यादा अल्कोहल नहीं आएगा, ये बहुत ही उलझा और कैलकुलैशन वाला सवाल है जिसका सीधा जवाब नहीं है. सबसे अच्छी बात तो ये है कि आप शराब पीकर ड्राइव ही ना करें क्योंकि खून में 30 एमजी अल्कोहल की मात्रा आपके लड़का या लड़की होने, आपके वजन से, आपके शरीर में खून की मात्रा से और आपने कितनी देर पहले शराब पी, इन सारी चीजों पर डिपेंड करता है. आगे पूरी डिटेल में सब बताते हैं लेकिन फिलहाल एक लाइन में ये समझ लीजिए कि शराब और वाइन को ना ही छुएं तो अच्छा क्योंकि बीयर की आधी बोतल भी पी ली तो ट्रैफिक पुलिस पकड़ लेगी.

दिल्ली, मुंबई समेत भारत के ज्यादातर शहरों में ड्रिंक और ड्राइव के लिए पुलिस का नियम है कि चेकिंग के वक्त ड्राइवर के खून में अल्कोहल की मात्रा 30 एमजी से ज्यादा ना हो. इससे ज्यादा शराब पकड़े जाने पर पुलिस नशा करने वाले ड्राइवर की ड्राइविंग लाइसेंस जब्त कर लेती है और उसे कोर्ट में जाकर मजिस्ट्रेट के सामने पेश होना पड़ता है. मजिस्ट्रेट चाहे तो 2000 रुपए का जुर्माना लगाकर छोड़ सकता है या जुर्माना के साथ-साथ 6 महीने तक के लिए जेल की सजा भी दे सकता है.

पहली बार जुर्माना भरने या सजा काटने के बाद अगर आपको पुलिस दोबारा तीन साल के अंदर ड्रिंक एंड ड्राइव में पकड़ती है तो इस बार आपका जुर्माना 3000 रुपए तक जा सकता है और साथ में 2 साल तक की जेल की सजा हो सकती है. कुल मिलाकर मसला ये है कि शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले की तो जान खतरे में होती है, वो सड़क पर चल रहे दूसरे लोगों की जान के लिए भी खतरा होता है. इसलिए कानून सख्त है.

नशे में ड्राइविंग पर सरकार सख्त, राज्यसभा में पेश हुआ मोटर व्हीकल अमेंडमेंड बिल

अगर उसके बाद भी पकड़े गए तो जुर्माना 10 हजार और सजा 4 साल तक जेल हो सकती है. इसलिए पहली बात तो शराब पीकर गाड़ी ना चलाएं. पी लें तो साथ में रहे दोस्त को गाड़ी चलाने कहें. सबने पी रखी है तो ड्राइवर बुला लें. ड्राइवर ना मिले तो गाड़ी छोड़ पार्किंग में ही छोड़कर टैक्सी करके चले जाएं. ये सबसे बेहतर उपाय है.

कितनी बीयर, वाइन या शराब पीने पर जांच में 30 एमजी अल्कोहल आ जाएगा

लोग शराब एमएल में पीते हैं. जैसे बीयर की बड़ी बोतल 750 एमएल की आती है और छोटी जिसे पाइंट भी कहते हैं वो 350 एमएल की होती है. वाइन की एक छोटी ग्लास 140 एमएल और बड़ी ग्लास 250 एमएल की होती है. शराब का छोटा पैग 30 एमएल का और बड़ा पैग 60 एमएल का होता है. पुलिस खून में जो अल्कोहल खोजती है वो एमजी में खोजती है. शराब आप मिलिलीटर में पीते हैं और जांच मिलिग्राम में होती है. आपके शरीर में 100 एमएल खून में जांच के वक्त 30 एमजी से ज्यादा शराब की मात्रा नहीं होनी चाहिए. जितनी शराब में लड़कों का टेस्ट में 30 एमजी आता है, उतने में ही लड़की का टेस्ट में 45 से 40 एमजी आ सकता है.

नए साल की सेलिब्रेशन पार्टी में मत खोना होश, दिल्ली से बेंगलुरु तक पुलिस की ड्रिंक एंड ड्राइव चेकिंग

तो अगर आपके शरीर का वजन 65 किलोग्राम है तो आपको बीयर की दो पाइंट या करीब 660 एमएल या 60 एमएल व्हिस्की शराब या वाइन की 200 एमएल की एक ग्लास पीने के बाद कायदे से गाड़ी चलाने के लिए कम से कम 90 मिनट इंतजार करना चाहिए. शरीर एक घंटे में 9 से 20 एमएल शराब को ही प्रोसेस कर सकता है इसलिए अगर आप पीने के बाद गाड़ी स्टार्ट करने में देरी कर दें तो एक से डेढ़ घंटे में वो असर कम हो सकता है और एमजी काउंट भी कम आएगा.

ब्लड अल्कोहल कैलकुलेटर- एमएल टू एमजी फॉर बीयर, वाइन, व्हिस्की, शराब

ये जो नीचे एक साइट की लिंक है, ये मोटा-मोटी कैलकुलेश करती है लेकिन वो सटीक के आस-पास है. आप चाहें तो अपनी शराब की आदत और लत के हिसाब से इस कैलकुलेटर से ये पता कर सकते हैं कि कब आपके शरीर में कितना एमएल पीने पर अल्कोहल कितना एमजी होगा. इस कैलकुलेटर में मर्द या औरत और वजन बताने के बाद आपसे 4 परसेंट अल्कोहल वाली बीयर से लेकर 40 परसेंट वाली व्हिस्की शराब तक के अलग-अलग पैग और साइज के हिसाब से पीने के समय से 1 घंटे बाद आपके 100 एमएल खून में अल्कोहल की मात्रा एमजी में बताई जाएगी. कुछ उदाहरण से समझा देते हैं.

750 एमएल का एक बोतल बीयर पीने पर ब्रेथ एनलाइजर चेकिंग में कितना एमजी अल्कोहल

8 परसेंट अल्कोहल वाला 750 एमएल की बीयर की एक बोतल अगर कोई 60 किलो वजन का लड़का पी ले तो एक घंटे बाद उसके खून में पुलिस चेकिंग में 97 एमजी अल्कोहल मिलेगा. इतने ही वजन की एक लड़की अगर इतनी ही बीयर पी ले तो एक घंटे बाद उसके खून में 116 एमजी अल्कोहल आएगा. अगर कोई आधी बोतल या 340 एमएल की पाइंट बीयर पी ले तो एक घंटे लड़की के खून में 43 एमजी और लड़के के खून में 35 एमजी अल्कोहल आएगा. अगर 50 किलो वजन का कोई लड़का 340 एमएल की पाइंट बीयर पीएगा तो एक घंटे बाद उसके खून में 45 एमजी और लड़की के खून में 55 एमजी शराब आएगी.

140 एमएल की वाइन की एक ग्लास पीने पर ब्रेथ एनलाइजर चेकिंग में कितना एमजी अल्कोहल

अगर 60 किलो वजन के लोग 12 परसेंट अल्कोहल वाली वाइन की एक ग्लास 140 एमएल की पी लें तो लड़के के खून में एक घंटे बाद 16 एमजी और लड़की के खून में 21 एमजी अल्कोहल आएगा. अगर 2 ग्लास वाइन लगा दें तो पीने के एक घंटे बाद लड़की के खून में 57 एमजी और लड़के के ब्लड में 47 एमजी शराब आएगा. 50 किलो वजन के लोगों में एक ग्लास वाइन पर एक घंटे बाद लड़के के खून में 22 एमजी और लड़की के खून में 28 एमजी अल्कोहल आएगा. अगर 50 किलो वजन के लोग 2 ग्लास वाइन पी लें तो एक घंटे बाद लड़के में 59 एमजी और लड़की में 72 एमजी आएगा.

शराब की 45 एमएल की एक पैग पीने पर ब्रेथ एनलाइजर चेकिंग में कितना एमजी अल्कोहल

अब बात करते हैं 40 परसेंट अल्कोहल वाले स्पिरिट बेस्ड व्हिस्की जिसे आम लोग शराब कहते हैं. शराब की 45 एमएल की एक पैग अगर 50 साल का पी ले तो पीने के एक घंटे बाद लड़के के खून में 25 एमजी और लड़की के खून में 32 एमजी अल्कोहल मिलेगा. अगर दो पैग पी लें जो 90 एमएल होता है तो एक घंटे बाद लड़के के खून में 65 एमजी और लड़की के खून में 78 एमजी अल्कोहल आएगा. 60 किलो वजन के लड़के के खून में एक पैग शराब पीने के एक घंटे बाद 18 एमजी और दो पैग पीने पर 52 एमजी अल्कोहल मिलेगा. वहीं 60 किलो की लड़की अगर एक पैग पी ले तो एक घंटे बाद 24 एमजी और दो पैग पीने पर 63 एमजी अल्कोहल ब्लड सैंपल में आएगा.

31 दिसंबर की रात शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों को सबक सिखाने के लिए दिल्ली पुलिस ने किए ये खास इंतजाम

तो काम की बात यही है कि इतना जोड़-घटाकर पीने से अच्छा है कि कार चलानी है तो शराब को हाथ ना लगाएं. बाहर निकलना है तो ड्राइवर साथ रखें या ड्राइवर किराए पर ले लें या अपनी कार घर या पार्टी वाली जगह पर छोड़कर टैक्सी या कैब लेकर लौटें. और फिर भी पीना है तो नीचे कैलकुलेटर वाली साइट पर जाएं, अपने शरीर का वजन करें, फिर जो पीना है, जितना पीना है, उसको सेलेक्ट करके एक घंटे बाद का खून में अल्कोहल का एमजी काउंट रिजल्ट देख लें. फिर तय कर लें कि घर जाना है या जेल.

ये रहा ब्लड अल्कोहल कैलकुलेटर साइट का लिंक

http://educalcool.qc.ca/en/facts-tips-and-tools/tools/blood-alcohol-calculator/

नए साल के जश्न में दिल्ली में दोगुने हो गए ‘ड्रिंक एंड ड्राइव’ केस, तो मुंबई पुलिस ने 76 लाख रुपये के काटे ई-चालान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App