नई दिल्लीः देश में मौसम का मिजाज बदलता जा रहा है जिसका सीधा असर उत्तर भारत में मौसम के बदले अंदाज के रुप में नजर आने वाला है. केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि देश के 13 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में सोमवार को तेज आंधी, तूफान भारी बारिश और ओलावृष्टि होने का अंदेशा है. गृह मंत्रालय की तरफ से जारी सूचना के बाद हरियाणआ के सभी स्कूलों को दो दिनों के लिए बंद रखने की घोषणा की गई है. मंत्रालय के मुताबिक जम्मू कश्मीर, हिमाचल के कुछ इलाकों में तेज आधीं तूफान वे पंजाब व उत्तराखंड में भारी बारिश के साथ ओले पड़ने की आशंका है.

मंत्रालय ने देश के 13 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में तेज बारिश और तूफान की आशंका जताते हुए राज्यों को अलर्ट जारी किया है. मंत्रालय की चेतावनी से पहले ही वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण पहले से ही बेमौसम बारिश व तूफान आ रहे हैं. हाल ही में आए उत्तर भारत के कई राज्यों में आंधी तूफान में 180 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुका है जबकि 300 से ज्यादा घायल हो चुके हैं.

मंत्रालय की चेतावनी और तेज आंधी-तूफानों से देश में हुई मौतों को देखते हुए हरियाणा सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए राज्य के सभी स्कूलों को 7 और 8 मई के लिए बंद करने की घोषणा की है. साथ ही मंत्रालय की तरफ से जारी चेतावनी में कहा गया है कि उत्तर भारत में 60 घंटो तक बारिश और ओलावृष्टि का देखने को मिल सकती है. मंत्रालय ने राज्य सरकारों को जरूरी कदम उठाने के लिए भी कहा है.

देश में वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण दिल्ली एनसीआर समेत चंडीगढ़ में तेज बारिश के साथ आंधी तूफान चल सकता है. इसमें उत्तर भारत के अलावा असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. बता दें की पिछले हफ्ते देश के अलग अलग राज्यों में चली तेज आंधी तूफान में 180 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 300 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं. इस आंधी तूफान में सबसे ज्यादा मौंते उत्तर प्रदेश राजस्थान से सामने आई थीं.

IPL 2018: क्रिस गेल का गगनचुम्बी छक्का देख खुला रह गया प्रीति जिंटा का मुंह

आंध्र प्रदेशः रामनवमी के जुलूस में बड़ा हादसा, 4 की मौत, 70 घायल, बाल-बाल बचे CM चंद्रबाबू नायडू

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App