नई दिल्ली. बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) की नेता और पूर्व विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार विश्वभर के राजनेताओं में अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती हैं. महज 33 साल की उम्र में हिना रब्बानी खार को देश का विदेश मंत्रालय संभालने की जिम्मेदारी सौंप दी गई. साल 2002 में नेशनल असेंबली चुनाव जीतकर हिना रब्बानी खार ने राजनीति में कदम रखा.

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री आसिफ अली जरदारी के बेटे और पीपीपी चेयरमैन बिलावल भुट्टों के साथ उनकी नजदीकी काफी चर्चाओं में रही है. हिना रब्बानी खार की शादी पाकिस्तानी कारोबारी फिरोज गुलजार से हुई है. फिरोज और हिना के 2 बच्चें भी हैं. हिना रब्बानी खार पूर्व राजनेता गुलाम नूर रब्बानी खार की बेटी और पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम मुस्तफा खार की भतीजी हैं.

 

हिना रब्बानी खार का जन्म 19 नवंबर साल 1977 में पाकिस्तान के मुल्तान में हुआ. हिना रब्बानी खार ने लाहौर यूनिवर्सिटी और मैनेजमेंट साइंस से बीएससी ओनर्स में डिग्री हासिल की.

पाकिस्तान में ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद हिना रब्बानी खार आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चली गईं. जहां उन्होंने एम्हेर्स्ट मैसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी से मैनेजमेंट साइंस से एमएससी की डिग्री ली.

 

पाकिस्तान में साल 2002 में हुए नेशनल असेंबली चुनाव में पीएमएल-क्यू पार्टी से मुजफ्फरगढ़ एनए-177 सीट से जीत हासिल कर हिना रब्बानी खार ने अपना राजनीतिक करियर शुरु किया.

साल 2003 से लेकर साल 2007 तक हिना रब्बानी खार शौकत अजीज सरकार में आर्थिक मामलों की राज्य मंत्री रहीं. साल 2008 में टिकट न मिलने पर हुए मतभेद के चलते उन्होंने पीएमएल-क्यू पार्टी से नाता तोड़ लिया. 

पाकिस्तान की बिलावल भुट्टों की पीपीपी पार्टी ने साल 2008 में हिना रब्बानी खार को पार्टी में शामिल करने का न्यौता दिया. पीपीपी पार्टी से नेशनल असेंबली चुनाव जीतने के बाद हिना रब्बानी खार को पूर्व प्रधानमंत्री यूसूफ रजा गिलानी सरकार के कैबिनेट में आर्थिक मामलों की राज्य मंत्री का प्रभार सौंपा गया.

13 जून साल 2009 में हिना रब्बानी खार ने पाकिस्तानी संसद में देश का साल 2010 का फेडरेल बजट पेश किया. गौर फरमाने वाली बात है कि पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार किसी महिला राजनेता ने फेडरेल बजट पेश किया.

 

19 जुलाई साल 2011 में यूसूफ रजा गिलानी सरकार के कैबिनेट में हुए फेरबदल के बाद हिना रब्बानी खार ने पाकिस्तान की महिला विदेश मंत्री के तौर पर शपथ ली. हिना रब्बानी खार ने सबसे कम उम्र में यह कारनामा कर दिखाया.

साल 2013 तक हिना रब्बानी खार पाकिस्तान की विदेश मंत्री रहीं. हालांकि उसके बाद उन्होंने आगे आने वाली असेंबली चुनाव में कोई भी चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया. हालांकि वे वर्तमान में पीपीपी पार्टी से जुड़ी हुई हैं. हिना की शादी एक पाकिस्तानी बिजनेस मैन फिरोज गुलजार से हुई है. फिरोज और हिना के दो बच्चे भी हैं. 

Nupur Sharma Photos: अरविंद केजरीवाल से टकराने वाली दिल्ली BJP की तेजतर्रार प्रवक्ता नूपुर शर्मा की फोटो प्रोफाइल

Momina Basit Photos: ब्यूटी विद ब्रेन की मिसाल हैं इमरान खान की पार्टी की सबसे युवा नेता मोमिना बासित, देखिए उनकी फोटो प्रोफाइल

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App