शिमला. हिमाचल प्रदेश में विधानसभा के लिए 68 सीटों पर वोटिंग सुबह 8 बजे से शुरु हो चुकी है. विधानसभा चुनावों का परिणाम 18 दिसंबर को आएगा. इस चुनाव में कुल 337 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, इनमें से 62 मौजूदा MLAs हैं. राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार राज्य में कुल 50,25,941 वोटर्स हैं. इस चुनाव में बीजेपी की ओर से प्रेम कुमार धूमल सीएम कैंडिडेट हैं, जोकि सुजानपुर से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं कांग्रेस की ओर से सीएम वीरभद्र सिंह ही सीएम उम्मीदवार हैं, जोकि अर्की से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं दोनों नेताओं ने अपना अपना वोट डालने के बाद अपनी अपनी सरकार बनने का दावा किया है. सुजानपुर में वोट डालने के बाद पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि राज्य में उनकी सरकार बनने जा रही है, उनकी पार्टी को 60 से ज्यादा सीटें मिलनी जा रही हैं. वहीं मौजूदा सीएम वीरभद्र सिंह ने भी फिर से अपनी सरकार बनने का दावा किया है.

आज चुनाव होने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया जिसमें उन्होंने लिखा कि आज देवभूमि हिमाचल प्रदेश में मतदान का दिन है. मेरी विनती है कि सभी मतदाता लोकतंत्र के महापर्व में भाग लें और भारी संख्या में मतदान करें.

बता दें कि वीरभद्र सिंह 6 बार राज्य के सीएम रह चुके हैं. वहीं प्रेम कुमार धूमल दो बार सीएम रह चुके हैं. अगर इस बार कांग्रेस जीतती है तो वे 7वीं बार सीएम बनेंगे और अगर बीजेपी जीती तो प्रेम कुमार धूमल तीसरी बार सीएम करेंगे. वहीं बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल ने अपने पूरे परिवार के साथ सुजानपुर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. उनके साथ बीजेपी सांसद और उनके बेटे अनुराग ठाकुर भी मौजूद थे. वहीं पंडित सुखराम ने भी अपने परिवार के साथ मतदान किया.

हिमाचल चुनाव 2017 लाइव : 68 सीटों पर वोटिंग शुरू, कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर