Heavy Rains In Delhi NCR

 

नई दिल्ली,  Heavy Rains In Delhi NCR उत्तर भारत में पिछले 24 घंटे से मौसम का मिजाज बदला हुआ है. राजधानी समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश कभी मद्धम तो कभी तेज़ बनी हुई है. इसी बीच मौसम विभाग ने भी अगले 48 घंटों तक लगातार बरसात होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग (India Meteorological Department – IMD) ने चेतावनी दी है की अगले दो दिनों तक भी मौसम का हाल इसी तरह बने रहने की संभावना है.

गिर सकता है तापमान, बढ़ सकती है ठंड

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में तापमान के 6 डिग्री तक गिरने की सम्भावना है. इसके साथ ही पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में भी रविवार को मध्यम मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा मौसम विभाग ने हिमाचल और जम्मू समेत उत्तराखंड और लद्दाख, गिलगित-बालटिस्तान, मुज्जफराबाद में भी भरी र्रोप से बहरफ्बारी होने की संभावना जताई है.

दिल्ली NCR यूपी और पंजाब

दिल्ली में लगातार बरसात ने बीते 22 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्रा ने बताया की राजधानी में पहले से ही बारिश हो रही है. 9 जनवरी को हालत पिछले दिनों के मुकाबले यहाँ ठीक रहेंगे. वही, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना रहेगी. पंजाब और हरियाणा में बारिश कमज़ोर पड़ती दिखेगी.

बिहार झारखण्ड में बारिश का हाल

8 से 12 फरवरी के बीच बिहार और झारखण्ड में भरी बारिश होने की सम्भावना है. छत्तीसगढ़ में भी 10 से 12 जनवरी के बीच बारिश होने की संभावना है. साथ ही ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भी 11 से 12 जनवरी के दौरान बादल बरसेंगे.

बरसात से सुधरी NCR की वायु की गुणवत्ता

बीते दिनों दिल्ली में होने वाली बरसात ने ठंड तो बधाई ही है साथ ही NCR की हवा में भी सुधार होते देखा जा सकता है. वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) की रिपोर्ट्स के मुताबिक राजधानी की आज वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 90 स्तर पर है जो संतोषजनक श्रेणी में है. इससे पहले शनिवार को दिल्ली की हवा AQI 132 ‘मध्यम श्रेणी’ में थी. उससे पूर्व शुक्रवार में हवा गुणवत्ता सूचकांक 273 ‘खराब’ श्रेणी में थी.

 

यह भी पढ़ें:

Rain in Delhi: दिल्ली एनसीआर में आधी रात से लगातार बारिश, सड़कों पर जलभराव

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर