July 18, 2024
  • होम
  • सिक्किम में बारिश का सितम, बाढ़ में बहे सैकड़ों घर, 6 लोगों की मौत

सिक्किम में बारिश का सितम, बाढ़ में बहे सैकड़ों घर, 6 लोगों की मौत

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : June 14, 2024, 7:27 pm IST

गंगटोक/नई दिल्ली: देश के उत्तरी राज्यों के लोग जहां हीटवेव और तेज गर्मी से परेशान हैं, वहीं दूसरी ओर पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश का सितम देखने को मिल रहा है. पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम में बारिश के चलते पिछले तीन दिन में 6 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, बाढ़ की वजह से सैकड़ों घर बह गए हैं, जगह-जगह लैंडस्लाइड से कई सड़कें बह गईं हैं.

मंगन जिले में सबसे ज्यादा तबाही

भारी बारिश से सबसे ज्यादा तबाही सिक्किम के मंगन जिले में हुई है. यहां पर गुरुवार (13 जून) को एक दिन में ही 220 मिली मीटर से ज्यादा बारिश हुई है. तेज बारिश की वजह से पिछले साल बना संगकालांग ब्रिज भी ढह गया है. बता दें कि मंगन जिला गुरुडोंगमार झील और युनथांग घाटी जैसे पर्यटन स्थलों के लिए काफी मशहूर है. लेकिन बारिश और बाढ़ से इस जिले के जोंगु, चुंगथांग, लाचेन और लाचुंग जैसे शहर देश के अन्य हिस्सों से कट गए हैं.

यहां करीब दो हजार पर्यटक फंसे

मंगन जिले में राहत और बचाव में जुटे डिजास्टर मैनेजमेंट के अधिकारियों ने बताया कि लाचुंग और चुंगथांग जैसी जगहों पर करीब 2 हजार पर्यटक फंसे हुए हैं. जिन्हें अब हेलिकॉप्टर के जरिए रेस्क्यू करने की कोशिश की जा रही है, लेकिन मौसम खराब होने के कारण हेलिकॉप्टर का उड़ पाना मुमकिन नहीं है. फिलहाल, प्रशासन ने पर्यटकों को जहां फंसे हैं, वहीं रहने के लिए कहा है.

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन