नई दिल्ली. पूरे उत्तरभारत में बारिश से जलभराव और जन-जीवन बेहाल है. केरल में भारी बारिश के साथ लैंडस्लाइड और फ्लैश फ्लड (Heavy Rain and Landslide in Kerala) की वजह से तबाही मची हुई है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और उत्तराखंड में भारी बारिश के आसार है. उत्तराखंड में 3 दिन का रेड अलर्ट सरकार ने जारी किया है.

भारी बारिश के चलते केरल में 26 की मौत

केरल में भारी बारिश के साथ-साथ लैंडस्लाइड और फ्लैश फ्लड (Heavy Rain and Landslide in Kerala) की वजह से तबाही मची है. राज्य में तेज बारिश के चलते अब तक 26 लोग जान गवा चुके हैं. राहत और बचाव कार्य में तीनों सेनाओं की मदद ली जा रही है. इस बीच मौसम विभाग ने केरल के 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

उत्तर भारत में भी मौसम बदला

राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में तेज बारिश और हवाओं के साथ मौसम बदला है. दिल्ली-NCR में बारिश के चलते प्रदूषण में काफी सुधार आया है. दिल्ली का मौजूदा एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) पहले की तुलना में काफी कम हुआ है, जो राजधानी के लोगो के लिए अच्छी खबर है. दिल्ली के विभिन्न इलाकों में AQI 50 से 100 के बीच है. दिल्ली में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. अगले 2 दिनों तक दिल्ली और आस-पास के इलाकों में रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी.

उत्तराखंड में भारी से भीषण बारिश की संभावना

उत्तराखंड में अगले 48 घंटे तक भारी बारिश का अलर्ट है. भारी बारिश के अलर्ट के चलते बद्रीनाथ धाम जाने वाले सभी यात्रियों को रोका जा रहा है. सरकार ने प्रशासन और एसडीआरएफ ( SDRF ) की टीमों को अलर्ट रहने के लिए चेताया है. ख़राब मौसम के चलते प्रदेश में लैंडस्लाइड और फ्लड के आसार बने हुए है.

यह भी पढ़ें :

Uttarakhand Weather : उत्तराखंड में बारिश का कहर, भूस्खलन को लेकर अलर्ट जारी

Cm Charanjeet signh and sidhu Meeting सीएम चन्नी से मिले नवजोत सिंह सिद्धू