July 17, 2024
  • होम
  • Weather Forecast: यूपी-बिहार-दिल्ली में गर्मी ढाएगी कहर लेकिन इन राज्यों में होगी भारी बारिश

Weather Forecast: यूपी-बिहार-दिल्ली में गर्मी ढाएगी कहर लेकिन इन राज्यों में होगी भारी बारिश

  • WRITTEN BY: Aprajita Anand
  • LAST UPDATED : June 16, 2024, 8:00 am IST

नई दिल्ली: मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत के लोगों को भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. अगले 4-5 दिनों में साउथ वेस्ट मॉनसून महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में दस्तक दे सकता है.

उत्तर भारत समेत देश के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी से लोगों का जीवन बेहाल हो रहा है. लोग बारिश की उम्मीद पर नजर रखे हुए हैं. इस बीच मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है. आईएमडी के मुताबिक उत्तर भारत में अभी कुछ दिनों तक भीषण गर्मी जारी रहेगी. पूर्वी भारत में अगले दो दिनों तक अधिकतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होने की संभावना है.

पूर्वोत्तर में भारी बारिश की आशंका

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले सात दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से  बारिश के साथ-साथ आंधी और बिजली गिरने की भी संभावना है। 15 और 16 जून को पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (>204.4 मिमी) होने की संभावना है। इसके कारण इन क्षेत्रों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

IMD के मुताबिक अगले पांच दिनों में पूर्वोत्तर राज्यों सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम में भारी बारिश की संभावना है. शनिवार (15 जून) को पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कई जगहों पर भारी बारिश दर्ज की गई.

उत्तर भारत में लू चलने की संभावना

मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गई कि अगले कुछ दिनों तक उत्तर भारत के कई राज्यों में लू की स्थिति बनी रहेगी. 17 से 19 जून, 2024 तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भीषण लू की स्थिति बनी रहेगी। 18 जून को जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और राजस्थान के विभिन्न स्थानों पर लू चलने की संभावना है। 2024.

आईएमडी के मुताबिक, 16 जून 2024 को बिहार, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और झारखंड के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ेगी। अगले 4-5 दिनों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र के कुछ हिस्सों में दस्तक दे सकता है। प्रदेश और उत्तर-पूर्वी बंगाल।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन