Thursday, August 11, 2022

दिल्ली में सताएगी गर्मी: फिर लू के आसार, पारा जाएगा 45 के पार

नई दिल्ली। दिल्ली में लोगों को फिर से गर्मी सताएगी, क्योंकि मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि आने वाले दिनों में दिल्ली में लू चलने के आसार हैं। साथ ही तापमान में भी वृद्धि देखने को मिलेगी। मौसम विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। मौसम विभाग ने दिल्ली के कुछ इलाकों में लू की चेतावनी जारी की है। स्काईमेट वेदर मौसम विज्ञानी महेश पलावत का कहना है कि दक्षिण उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है।

कई राज्य जाएंगे लू की चपेट में

वहीं देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी का कहर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार, 4 से 5 जून को राजस्थान, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दक्षिण पंजाब और दक्षिण हरियाणा के साथ-साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर लू का प्रकोप देखा जा सकता है। इतना ही नहीं, 4 से 6 जून के दौरान विदर्भ, झारखंड, आंतरिक ओडिशा और छत्तीसगढ़ में लू का प्रकोप देखा जा सकता है। जबकि 4 से 8 जून तक दक्षिण यूपी और उत्तरी मध्य प्रदेश में भी लू का कहर दिखेंगा।

यहां होगी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग, आईएमडी द्वारा जारी बयान के अनुसार, 7 जून से दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में वर्षा की गतिविधियों में वृद्धि हो सकती है। अगले पांच दिनों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में मूसलाधार बारिश की संभावना है। इतना ही नहीं अगले दो से तीन दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के विभिन्न हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहेगी।

वहीं मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटे में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग अलग स्‍थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और भारी बारिश देखी जा सकती है। यही नहीं उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के एक दो जगहों पर हल्की से मध्यम या भारी बारिश संभव है। वहीं दक्षिण कोंकण, गोवा और तटीय आंध्र प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।  

 

यह भी पढ़ें :-

KK की मौत पर बड़ा खुलासा: 2500 की क्षमता वाले हॉल में जुटे 5000 लोग, भीड़ हटाने के लिए छोड़ी गई गैस

Latest news