Thursday, August 11, 2022

Health Tips: खजूर के सेवन से महिलाओं को डिलवरी में होंगे अनसुने फायदे, जानें…

मुंबई। यह आपको पता नही होगा कि खजूर में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, इस कारण इनको सेहत का खजाना भी कहा जाता है. बड़ो से ले कर बच्चों तक सभी लोगो को खजूर ज़रूर खाने चाहिए. आइए जानें खजूर के कुछ ऐसे फ़ायदे जिन्हें जानने के बाद आप खजूर को ज़रूर अपनी डेली डाइट में शामिल कर लेंगे.

• प्रेग्नेंसी में खजूर- खजूर में बी1, बी2, बी3, बी5, ए1 , अमीनो ऐसिड और विटामिन से प्रेग्नेंट महिलाओं और बच्चे दोनो के लिए बहुत फ़ायदा होता है. एक रिपोर्ट में यह सामने आया है कि प्रेग्नेंट महिलायें अगर डिलवरी डेट से 4 हफ़्ते पहले से खजूर खाने लगती है तो 20 पर्सेंट तक उन महिलाओं की नोर्मल डिलवरी होती है. इसलिए इन्हें खजूर खाने को कहा जाता है.

• गंभीर बीमारियों से दूर- खजूर में कई विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट बॉडी में सेल के डैमेज को होने से बचा ने का काम करता है. जिससे गंभीर बीमारियाँ होने का ख़तरा नही रहता है. खजूर में मौजूद कैलोरी की मात्रा ज़्यादा होती है जो बॉडी को एनर्जी देने का कम करती है.

• कैंसर से लड़ाई- खजूर में मौजूद एंटीऑक्सिडंट कैंसर और दिल सम्भंधित बीमारियों से लड़ने में सहायता करता है. इसमें मौजूद फ्लैवोनाइड्स डायबीटीज़, अल्जइमर्स और कुछ कैंसर के खतरे को कम करने में सहायता करती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की इन खबर पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

महाराष्ट्र: पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय पहुंचे संजय राउत, कहा- जिंदगी में कभी गलत काम नहीं किया

 

Latest news