Awla heath benefits 

नई दिल्ली.  Awla heath benefits . आंवला-Anvala, Indian Gooseberry एक ऐसा फल है जिसे आयुर्वेद में अमृत कहा गया है. इसकी औषधीय गुण सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। विटामिन सी, विटामिन ए, बी कॉम्पलेक्स, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर की मात्रा से भरपूर यह स्वास्थ्य वर्धक होता है, आंवला को 100 से अधिक बीमारियों में आयुर्वेद के रुप में उपयोग किया जाता है. आंवला गंभीर से गंभीर बीमारियों में प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर संक्रमण से दूर रखने में कारगार होता है। यह त्वचा को निखारने के साथ-साथ बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाता है।

सर्दियों में क्यों खाते हैं आंवला

सर्दियों के मौसम में आंवला का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है, रोजाना कच्चा आंवला खाने या इसका जूस पीने से दांत और मसूड़े को मजबूत हो जाते हैं, ये सांसों की दुर्गंध को दूर रखने में सक्षम होता है. आंवला में एक ऐसा क्रोमियम नाम का तत्व पाया जाता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मदद करता हैं. डायबिटीज मरीजों के लिए आंवला लाभदायक फल है. वहीं सर्दियों के मौसम में थाइरॉइड वाले मरीजों के लिए काफी समस्या होती है, ऐसे में आंवला का सेवन करना उनके लिए रामबाण साबित हो सकता है.

वजन समस्या को भी दूर करता है

विशेषज्ञों के अनुसार आंवले में कैलोरीज की मात्रा शून्य होती है, ये तेजी से वजन कम करने में सहयोग करता है, यदि आप वजन से परेशान हैं और रफ्तार से वजन कम करना चाहते हैं तो प्रतिदिन 1 से 2 आंवले खाने की कोशिश करें।

पाचनतंत्र पर नियंत्रण

आंवला पाचनतंत्र को ठीक करता है। इसमें सबसे ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचनतंत्र में सुधार कर गैस, कब्ज इत्यादि समस्याओं से छुटकारा देता है। अगर आप गैस, कब्ज, पेट दर्द जैसे समस्या से जूझ रहे हैं तो हर दिन आंवला का प्रयोग करें।

डायबिटीज से जूझ रहे व्यक्ति के लिए फायदेमंद

डायबिटीज से जूझ रहे व्यक्ति के लिए आंवला किसी जड़ीबूटी से कम नहीं है। वैज्ञानिक रिसर्च के मुताबिक आंवला में अधिक मात्रा में क्रोमिक नामक पदार्थ पाया जाता है, जो कि कार्बोहाइड्रेट के पाचन में बेहद मदद करता है, ये शरीर में इंसुलिन के स्तर को अच्छे से नियंत्रित करता है। डायबिटीज से जूझ रहे व्यक्ति को हर दिन आंवला खाना चाहिए।

कैंसर जैसे बीमारी को रोकने में मदद करता है

आंवला से कैंसर जैसी बीमारी से जूझ रहे व्यक्ति की भी मदद करता है, यह कैंसर कोशिकाओं को शरीर में पैठ बनाने से रोकता है।

यह भी पढ़ें :

India-China: भारतीय सांसदो के इस कदम से उड़ी चीन की नींद, चिट्ठी लिखकर दी ये धमकी

Income Tax Raid In Lucknow : लखनऊ में भी इन्कम टैक्स का छापा, कन्नौज के इत्र कारोबारी के भाई के घर पहुंची टीम

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर