नई दिल्ली. कर्नाटक विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव के दौरान हुए फ्लोर टेस्ट से पहले ही एचडी कुमारस्वामी के विकिपीडिया पेज पर साइबर अटैक से पूर्व मुख्यमंत्री बना दिया. कर्नाटक विधानसभा में मंगलवार शाम करीब 7.15 बजे विश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग शुरू हुई. शाम 7.40 बजे कर्नाटक विधानसभा फ्लोर टेस्ट का रिजल्ट आया, जिसमें सरकार के पक्ष में केवल 99 वोट पड़े जबकि विपक्ष में 105 वोट गिरे. इस तरह से एचडी कुमारस्वामी सरकार सदन में बहुमत साबित नहीं कर पाई और गिर गई. अब कुमारस्वामी राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौपेंगे. राज्यपाल के इस्तीफा मंजूर करने के बाद भी उन्हें अगली सरकार के गठन तक कार्यवाहक मुख्यमंत्री बने रह दिया जा सकता है. लेकिन कर्नाटक विधानसभा में विश्वास मत वोटिंग और एचडी कुमारस्वामी के इस्तीफे से पहले ही विकिपीडिया पेज पर छेड़छाड़ कर कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बना दिया.

23 जुलाई मंगलवार शाम 5 बजकर 54 मिनट पर विकिपीडिया पर जब एचडी कुमारस्वामी के बारे में सर्च किया गया तो उन्हें कर्नाटक का पूर्व मुख्यमंत्री दिखाया जा रहा है. जबकि तब तक कर्नाटक विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग नहीं हुई और न ही एचडी कुमारस्वामी ने सीएम पद से इस्तीफा दिया.

इसी तरह विकिपीडिया पर एचडी कुमारस्वामी के मुख्यमंत्री कार्यकाल का आखिरी दिन भी किसी ने बदलकर 23 जुलाई 2019 कर दिया. साथ ही यह भी दिया गया है कि उनके बाद बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा कर्नाटक के मुख्यमंत्री बन गए हैं. 

  

आपको बता दें कि जब तक एचडी कुमारस्वामी आधिकारिक तौर पर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा नहीं दे देते और राज्यपाल उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं कर लेते, तब तक वे ही कर्नाटक के मुख्यमंत्री हैं. वहीं राज्यपाल कुमारस्वामी के इस्तीफा देने के बाद उसे स्वीकार भी कर लेते हैं तो अगली सरकार के गठन तक और नए सीएम के शपथग्रहण तक उन्हें राज्य का कार्यवाहक सीएम बनने के लिए अनुरोध कर सकते हैं. 

यदि कर्नाटक में मंगलवार 23 जुलाई को कांग्रेस जेडीएस की सरकार गिर भी जाती है और एचडी कुमारस्वामी तुरंत अपने इस्तीफे की पेशकश करते हैं तो भी 23 जुलाई 2019 उनके कार्यकाल का आखिरी दिन नहीं हो सकता है. 

दरअसल विकिपीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आपको हर चीज की जानकारी मिल जाती है. हालांकि विकिपीडिया पर कोई भी इंटरनेट यूजर जानकारी को अपडेट कर सकता है और बदल सकता है. कुछ यूजर्स ने विकिपीडिया पर मौजूद एचडी कुमारस्वामी के पेज पर जानकारी बदल दी और उसकी जगह गलत जानकारी पब्लिश कर दी है. कुमारस्वामी के विकिपीडिया पेज पर 23 जुलाई 2019 को यह खबर लिखे जाने तक 24 बार अपडेट किया गया है-

यानी कि लोगों ने कर्नाटक विधानसभा फ्लोर टेस्ट का रिजल्ट आने से पहले ही विकिपीडिया पर कुमारस्वामी को पूर्व मुख्यमंत्री बना दिया. हालांकि इनखबर की खबर के बाद विकिपीडिया ने इस गलती को सही किया और एचडी कुमारस्वामी के पेज पर हुए 23 जुलाई को हुए सभी बदलाव को हटा दिया और फिर से उन्हें कर्नाटक का मुख्यमंत्री बना दिया. विकिपीडिया ने एचडी कुमारस्वामी के पेज पर गलत जानकारी को हटा दिया. ये देखिए-

आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है विकिपीडिया पर अक्सर बड़ी हस्तियों और राजनेताओं के पेज पर छेड़छाड़ की जाती रही है. राजस्थान में पिछले साल दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस ने बहुमत हासिल किया, लेकिन जब तक मुख्यमंत्री पद की घोषणा नहीं हुई उससे पहले सचिन पायलट को विकिपीडिया पर राजस्थान का 14वां मुख्यमंत्री बना दिया गया. हालांकि विकिपीडिया ने बाद में इस गलती को सही किया और सचिन पायलट के पेज पर मुख्यमंत्री पद हटा दिया.

इसी तरह अरविंद केजरीवाल, राहुल गांधी जैसे देश के प्रमुख नेताओं के विकिपीडिया पेज पर भी अक्सर छेड़छाड़ होती रहती है. लोग इन नेताओं के विकिपीडिया पेज पर दी गई जानकारी को बदल कर गलत जानकारी डाल देते हैं. 

Kumaraswamy Govt Falls Karnataka Floor Test: कर्नाटक में कांग्रेस जेडीएस कुमारस्वामी सरकार विश्वास मत प्रस्ताव में 105 के मुकाबले 99 वोट से गिरी, बहुमत में फेल, बीएस येदियुरप्पा पेश करेंगे भाजपा सरकार बनाने का दावा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App