लखनऊ: ग्लोबल हैंडवाशिंड डे के मौके पर गुरूवार को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंडिया न्यूज, न्यूज एक्स और इंडिया न्यूज उत्तर प्रदेश के साथ मिलकर स्पेशल कैंपेन का उद्घाटन किया. इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने ‘डिटॉल साबुन’ से हाथ धोकर सूबे की जनता और देश को ये संदेश दिया कि वैश्विक महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस और दूसरी बीमारियों से खुद को बचाए रखने के लिए लगातार साबुन से हाथ धोते रहना कितना जरूरी है. #HathDhonaRokeCorona कैंपेन का उद्घाटन करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वच्छता का ख्याल रखते हुए लगातार साबुन से हाथ धोते रहने से लोग स्वस्थ और निरोग जिंदगी जी सकते हैं.

ग्लोबल हैंडवाशिंग डे के मौके पर उत्तर प्रदेश में #HathDhonaRokeCorona मुहीम की शुरूआत पर खुशी जताते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हाथ धोना हमारी जरूरी आदतों में से एक होना चाहिए जिससे हम कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं. उन्होंने कहा कोरोना काल में नियमित तौर पर हाथ धोना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है क्योंकि अभी तक इस बीमारी की वैक्सीन नहीं बनी है इसलिए सतर्कता और बचाव ही एकमात्र उपाय है.

दुनियाभर में हर साल 15 अक्टूबर को ग्लोबल हैंडवाशिंग डे मनाया जाता है ताकि लोगों में साबुन से हाथ धोने को लेकर दुनियाभर में जागरूक्ता फैलाई जा सके. साबुन से हाथ धोने की आदत कई गंभीर बीमारियों से बचाती है. ग्लोबल हैंडवाशिंग डे मनाने के पीछे का उद्देश्य दुनियाभर में लोगों को साबुन से हाथ धोने के लिए जागरूक और प्रेरित करना है. साबुन से हाथ धोने की आदत ना सिर्फ बीमारियों को फैलने से रोकती है बल्कि इससे स्वास्थ्य, शिक्षा और आर्थिक गतिविधियों पर भी सकारात्मक असर पड़ता है. इस वक्त पूरी दुनिया कोविड-19 से जूझ रही है. दुनियाभर में देखा गया है कि कुछ कोरोना संक्रमित मरीजों में कोविड-19 के हल्के लक्षण देखने को मिलते हैं जो कई बार बिना किसी इलाज के भी ठीक हो जाते हैं वहीं कुछ लोगों के शरीर पर ये वायरस गंभीर असर करता है.

ऐसे में जबतक कोरोना की वैक्सीन इजात नहीं कर ली जाती, तब तक साबुन और पानी से लगातार हाथों को धोते रहना ही वायरस को रोकने का एकमात्र उपाय है. लोगों में हाथ धोने और वायरस से दूर रखने के लिए आईटीवी फाउंडेशन ने डिटॉल के साथ मिलकर आईटीवी नेटवर्क के सभी चैनलों पर कार्यक्रम चलाया जिसमें लोगों को साबुन और पानी से लगातार हाथ धोते रहने के लिए प्रेरित किया गया. इस कार्यक्रम के अंतर्गत यूपी के कई हिस्सों में लोगों को डिटॉल साबुन भी वितरित किए गए. यही नहीं इस कार्यक्रम में एक खास कॉन्टेस्ट का भी आयोजन किया गया जिसमें लोगों से हाथ धोते हुए अपनी फोटो/वीडियो भेजने को कहा गया जिसके विजेता को एक साल तक डिटॉल साबुन दिया जाएगा. आईटीवी फाउंडेशन ने इस दौरान एक साल में दस लाख डिटॉल हेंडवाश किट .और एक लाख मास्क बांटने का संकल्प किया.

ITV Network Corona Coverage: कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हॉटस्पॉट से ग्रीन जोन तक आईटीवी नेटवर्क ने पूरी की 2 हजार किलोमीटर की यात्रा

Coronavirus India lockdown Timepass Movies: कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन में आप इन फिल्मों और वेब सीरीज को नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, हॉटस्टार, जी5 पर जरूर देखें