नई दिल्ली. Haryana Congress Kumari Selja Bhupinder Singh Hooda: कांग्रेस आला कमान ने कुमारी शैलजा को हरियाणा का प्रदेश अध्यक्ष बनाया है. इसे हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष रहे अशोक तंवर के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और अशोक तंवर के बीच काफी समय से अनबन चल रही थी जिसका खामियाजा अशोक तंवर को भुगतना पड़ा. कुमारी शैलजा गांधी परिवार की काफी करीबी मानी जाती हैं. उनका शुमार सोनिया गांधी के करीबी नेताओं में किया जाता है. वहीं सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री रहे भूपेंद्र सिंह हुड्डा को विधायक दल का नेता चुना गया है.

कुमारी शैलजा को ऐसे समय में हरियाणा का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है जब विधानसभा चुनाव काफी करीब हैं. राज्य में अक्टूबर में विधानसभा चुनाव होने हैं. कुमारी शैलजा पार्टी का दलित चेहरा हैं. हालांकि अशोक तंवर भी दलित थे. उनकी विदाई के बाद पार्टी आला कमान ने राज्य में दलित वोटर्स पर पकड़ बनाने और उनको लुभाने के लिए कुमारी शैलजा की अध्यक्ष पद पर ताजपोशी की है. बता दें कि हरियाणा में 19 फीसदी दलित वोटर हैं.

वहीं हरियाणा प्रदेश के अध्यक्ष रहे अशोक तंवर नहीं चाहते थे कि राज्य की कमान भूपेंद्र सिंह हुड्डा के हाथ में न जाए. पार्टी नेतृत्व ने भी अशोक तंवर और भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बीच बढ़ती तकरार को देखते हुए बीच का रास्ता निकाला. हाल ही में पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने अशोक तंवर को हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाने के लिए रोहतक में परिवर्तन रैली भी की थी.

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने किरण चौधरी का स्थान लिया है. हुड्डा को कांग्रेस विधायक दल के नेता के अलावा चुनाव प्रबंधन समिति का अध्यक्ष भी बनाया गया है. हरियाणा राज्य के कांग्रेस प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि कुमारी शैलजा को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है जबकि भूपेंद्र सिंह हुड्डा विधायक दल के नेता होंगे. ऐसा माना जा रहा है कि पार्टी आला कमान ने हुड्डा की नाराजगी को देखते हुए ये फैसला किया है.

जहां तक कुमारी शैलजा की बात है तो वह चौधरी दलवीर सिंह की बेटी हैं. दलवीर सिंह भी हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष रहे और वह केंद्र में भी मंत्री रहे. कुमारी शैलजा भी यूपीए सरकार में केंद्रीय मंत्री रह चुकी हैं. शैलजा हरियाणा की लोकसभा सीट सिरसा और अम्बाला दोनों जगह से चुनाव जीत चुकी हैं. वह हरियाणा की राजनीति में बड़ा चेहरा मानी जाती हैं.

New Traffic Rules Violation Challan: देश में नए ट्रैफिक नियमों को लेकर हाहाकार, स्कूटी का 23 हजार, ऑटो का 32 से 49 हजार तो ट्रैक्टर का कटा 59 हजार का चालान

Karnataka Congress DK ShivaKumar Arrest Updates: कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार को आज ईडी पेश करेगी विशेष अदालत में, कर्नाटक में गिरफ्तारी के विरोध में हिंसक प्रदर्शन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App