चंडीगढ़: Haryana Assembly Adampur Seat Election Counting Results 2019: हरियाणा में विधानसभा चुनाव 2019 के लिए 21 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी. आज यानी 24 अक्टूबर को मतगणना शुरू हो गई है और शाम तक नतीजा भी आ जाएगा. हरियाणा की आदमपुर सीट पर बीजेपी ने टिक टॉक स्टार सोनाली फोगाट को मैदान में उतारा.वहीं कांग्रेस ने इस सीट से तीन बार के विधायाक कुलदीप बिश्नोई, इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) ने राजेश गोदरा, जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने रमेश कुमार को चुनावी मैदान में उतारा है. उनके एक बयान पर विवाद होने के बाद यहां के चुनावी नतीजे पर सबकी नजर टिकी है. कुलदीप बिश्नोई को 64 हजार वोट पड़े जबकि सोनाली पोगाट को केवल 34 हजार वोट ही मिल सके. 

कुलदीप बिश्नोई इस सीट से तीन बार के विधायक थे.  इस सीट से टोटल 15 उम्मीदवार मैदान में थे. कुलदीप बिश्नोई को 64 हजार वोट पड़े. दूसरे स्थान पर बीजेपी की सोनाली फोगाट रहीं जिन्हें 34 हजार वोट मिले. वहीं तीसरे नंबर पर जेजेपी का उम्मीदवार रहा जिसे 15 हजार वोट ही मिल सके. हरियाणा में कांग्रेस, जेजेपी, बीजेपी, आप और आईएनएलडी अकेले ही मैदान में हैं. साल 2014 के विधानसभा चुनावों की बात करें तो आदमपुर सीट पर मेन उम्मीदवारों में एचजेसीबीएल से कुलदीप बिश्नोई, आईएनएलडी से कुलवीर सिंह बेनीवाल, कांग्रेस से सतेंद्र सिंह, और बीजेपी के करण सिंह रनोलिया मैदान में थे. कुलदीप बिश्नोई ने 56757 वोट हासिल करके जीत प्राप्त की थी.

कुलवीर सिंह बेनीवाल ने 39508, सतेंद्र सिंह ने 10209, करन सिंह रनोलिया ने 8319 वोट प्राप्त किए.  साल 2014 में हरियाणा में बीजेपी ने 47 सीटें जीतकर प्रदेश में सरकार बनाई थी. बाद में जींद की सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी ने जीत हासिल की. इसके अलावा आईएनएलडी को 19 सीट और कांग्रेस को 15 सीट मिली थीं.

साल 2019 के विधानसभा चुनावों में नरेंद्र मोदी की भाजपा सरकार ने 75 सीट जीतने की रणनीति बनाई है. प्रदेश की 90 सदस्यीय विधानसभा में से बीजेपी ने 75 से अधिक सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. हरियाणा में इस बार नई पार्टी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) उभर कर आई है और वहीं मुख्य रुप से 3 पार्टियां भाजपा, कांग्रेस और आईएनएलडी के बीच भी कड़ी टक्कर है.

अगर मुख्यमंत्री के उम्मीदवार की बात करें तो बीजेपी की तरफ से मनोहर लाल खट्टर एक बार फिर मुख्यमंत्री हो सकते हैं. वहीं कांग्रेस और आईएनएलडी की तरफ से भी मुख्यमंत्री पद के लिए किसी का नाम नहीं है.

ये भी पढ़ें Read Also

Haryana Narnaund Constituency Assembly Election Results 2014-19: हरियाणा के नारनौंद विधानसभा चुनाव 2014 के नतीजे, 2019 में बीजेपी के कैप्टन अभिमन्यु और कांग्रेस के बलजीत सिहाग में मुकाबला

Haryana Pehowa Constituency Assembly Election Results 2014- 2019: हरियाणा के पिहोवा विधानसभा चुनाव 2014 के नतीजे, 2019 में बीजेपी के संदीप सिंह और कांग्रेस के मंदीप सिंह चट्ठा में मुकाबला

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App