नई दिल्ली.5 सितंबर का दिन हर साल देशभर में टीचर्स डे के रुप में मनाया जाता है. इस दिन सभी छात्र-छात्राएं अपने टीचर्स को सम्मानित कर उनके लिए तरह तरह के कार्यक्रम करते हैं. इस बार टीचर्स डे को अगर आप अपने शिक्षक या अपने जीवन में जिसे आप आदर्श मानते हैं उन्हें इस खास दिन पर स्पेशल फील करना चाहते हैं तो greetings, SMS, Facebook posts के जरिए अपने टीचर्स को कहें हैप्पी टीचर्स डे.

क्यों मनाया जाता है टीचर्स डे

भारत में सन 1962 से 5 सितंबर को टीचर्स डे के रुप में मनाया जा रहा है. इस दिन महान शिक्षाविद् और भारत के पूर्व उप-राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था. राधाकृष्णन ने अपने जीवन का बहुत बड़ा योगदान भारत की शिक्षा के क्षेत्र में दिया था. उनका मानना था कि एक टीचर का दिमाग देश में सबसे बेहतर दिमाग होता है.

एक बार डॉ. राधाकृष्णन के कुछ छात्र ने उनसे कहा कि वो उनके जन्मदिन के मनाना चहाते हैं इसके जवाब में डॉ. राधाकृष्णन ने कहा कि मेरा जन्मदिन अलग से मनाने के बजाए इसे टीचर्स डे के रुप में मनाया जाएगा तो मुझे ज्यादा गर्व महसूस होगा. इसके बाद से पूरे भारत में इस दिन 5 सितंबर के टीचर्स डे मनाया जाने लगा. इस दिन हम महान शिक्षाविद् को याद करते हैं और अपने सभी शिक्षकों और आदर्श को शिक्षक दिवस की बधाई देते हैं.

बतपन में तो हमने सभी ने टीचर्स डे को खूब सेलिब्रेट किया है. बच्चे कई दिन पहले से ही सुबह सुबह समोसे, बैलून्स, केक का ऑडर्र दे आते थे और टीचर्स डे के दिन अपने टीचर्स को गिफ्ट्स देने के साथ हैप्पी टीचर्स डे कह कर विश करते थे. इस बार आप Poem, Kavita messages, shayari लेकर आएं हैं जिसे आप अपने टीचर्स को WhatsApp, greetings, SMS, Facebook से भेज सकते हैं.

शनिवार के दिन इन 5 चीजों की खरीदारी बढ़ा देगी आपके जीवन में परेशानी, रखें खास ध्यान

सावधान! ज्यादा सिंदूर का इस्तेमाल पहुंचा सकता है आपकी स्किन को भारी नुकसान