नई दिल्ली.साल में एक दिन ऐसा भी आता है जब छात्र शिक्षक बन जाते हैं इस दिन को शिक्षक दिवस के रुप में मनाया जाता है. टीचर्स डे हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है. टीचर्स डे के दिन छात्र अपने टीचर्स को या जिन्हे वह अपना आदर्श मानते हैं उनको हैप्पी टीचर्स डे 2018 तोहफे, हैप्पी टीचर्स डे 2018 गिर्टिंग कार्ड देते हैं. टीचर्स डे ही एक ऐसा दिन होता है जब हम अपने गुरुओं को थैक्स कह सके और अपनी बातों से उन्हें गुड फील करा सके. ऐसे में सबसे अच्छा माध्यम है GIF मैसेज. फेसबुक GIF मैसेज, व्हाट्सअप GIF मैसेज, ट्विटर GIF मैसेज और इंस्टाग्राम GIF मैसेज मैसेज के जरिए आप अपने शब्दों को whatsapp, फेसबुक, और SMS के जरिए अपने गुरुओं को थैक्स बोल करते हैं.

आखिर 5 सितंबर को ही क्यो मनाया जाता है हैप्पी टीचर्स डे

ये तो हम सब जानते है कि 5 सितंबर को देश में टीचर्स डे के रूप में मनाया जाता है. लेकिन इसे 5 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है इसके बारे में हम आपको बताते हैं. 5 सितंबर 1962 को जन्मे देश के पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को टीचर्स डे के रूप में मनाया जाता है. बता दें कि राधाकृष्णन जब देश के उप-राष्ट्रपति थे तब छात्रों ने उनका जन्मदिन मनाने का आग्रह किया था. तब राधाकृष्णन ने उनको कहा “मेरे जन्मदिन को मनाने की जगह यदि इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए, तो मुझे ज्यादा खुशी होगी.” इसके बाद से राधाकृष्णन का जन्मदिन टीचर्स डे के रूप में मनाया जाने लगा. राधाकृष्णन एक शिक्षक के साथ दर्शनशास्त्र के प्रोफेसर भी थे और भारत के उप-राष्ट्रपति रह कर देश के लिए काम किया था.

तो चलिए इस हैप्पी टीचर्स डे 2018 आप भी भेजिए अपने टीचर और आदर्श को प्यार भरे GIF मैसेज और बनाइए उनका दिन बेहद खास. अगर आप उसी शहर या गांव में है जहां आपके टीचर हैं तो बेहतर होगा कि आप खुद जाकर अपने टीचर को विश करें इससे आपको भी अच्छा लगेगा और आपके टीचर को भी बहुत खुशी होगी और अगर ऐसा नहीं है तो आप whatsapp, facebook, और SMS के जरिए भी अपने GIF मैसेज उन्हें भेज सकते हैं.

Happy Teachers Day GIF messages and wishes for 2018: WhatsApp messages, wishes and Teachers Day Quotes, SMS, Facebook posts to wish Teachers Day

Happy Teachers Day 2018: इस टीचर्स डे इन मैसेज को भेजकर अपने टीचर्स को करें विश

शनिवार के दिन इन 5 चीजों की खरीदारी बढ़ा देगी आपके जीवन में परेशानी, रखें खास ध्यान