नई दिल्ली. नया साल पर दुनिया भर में लोग जश्न मनाने के लिए तैयार हैं. वहीं राष्ट्रीय राजधानी में न्यू ईयर 2020 को मद्देनजर रखते हुए दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्रैफिक से निजात पाने की व्यवस्था की है. इसके साथ ही दिल्ली- एनसीआर में ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है. इसके साथ ही डीएमआरसी ने कहा कि ट्रैफिकके अलावा, राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से बाहर निकलने की अनुमति आज रात 9 बजे के बाद नहीं की जाएगी.

मतलब 31 दिसंबर को सुबह 9 बजे के बाद लोगों को राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के गेट से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जा रही है. 31 दिसंबर को शाम 7 बजे से कनॉट प्लेस की ओर आने वाली बसों को डायवर्ट किया जाएगा. कनॉट प्लेस और इंडिया गेट क्षेत्रों में और उसके आसपास ट्रैफिक मूवमेंट प्रतिबंधित और डायवर्ट होगा. वरिष्ठ अधिकारी व्यवस्था की निगरानी करेंगे.

ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी के अनुसार, किसी भी वाहन को मंडी हाउस के पास, बंगाली मार्केट के राउंड अबाउट, रंजीत सिंह फ्लाई ओवर, मिंटो रोड-दीन दयाल उपाध्याय मार्ग चौराहे, मुंजे चौक के पास चेल्म्सफोर्ड रोड से आगे कनॉट प्लेस की ओर नहीं जाने दिया जाएगा. इसके साथ ही दिल्ली रेलवे स्टेशन, आरके आश्रम मार्ग-चित्रगुप्त मार्ग चौराहा, गोल चक्कर बाजार, गोल चक्कर जीपीओ, पटेल चौक, कस्तूरबा गांधी रोड-फिरोजशाह रोड क्रॉसिंग, जय सिंह रोड-बंगला साहिब लेन और विंडसर प्लेस का गोल चक्कर पर भी वाहनों का आना जाना मना है.

नई दिल्ली में नए साल के जश्न के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. जिसमें कनॉट प्लेस, खान मार्केट, इंडिया गेट, ‘सी’ हेक्सागोन और राजपथ जैसे स्थान शामिल हैं. इसके अलावा, दो फायर टेंडर, दो जेल वैन, 25 माउंटेड पुलिस, 52 डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर सिस्टम, 12 क्विक रिस्पांस टीम, दो स्वाट टीम, तीन पराक्रम टीमें, 37 पीसीआर वैन, तीन गश्त मोटरसाइकिल, 10 कमांडो, 100 होमगार्ड, 29 सीमा पिकेट, यातायात के मोड़ के लिए 46 पिकेट, 32 विरोधी तोड़फोड़ करने वाले चेकिंग दल और दो डॉक्टर तैनात किए जाएंगे.

वहीं नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि नोएडा के कमर्शियल हब से जाने वाले और आने वाले कई रूट नए साल की पूर्व संध्या पर मंगलवार की शाम 4 बजे से बुधवार दोपहर 2 बजे तक डायवर्ट रहेंगे. ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि कालिंदी कुंज सड़क नोएडा और दिल्ली को जोड़ती है. इलाके में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और पुलिस ने नए साल की पूर्व संध्या के लिए लोगों को नशे में ड्राइविंग के खिलाफ कड़ी चेतावनी दी है.

ये भी पढ़ें

Happy New Year 2020 Gujarati Messages Wishes: हैप्पी न्यू ईयर 2020 गुजराती बेहतरीन मैसेज SMS के साथ अपने दोस्तों को दें नए साल 2020 की बधाई

Happy New Year 2020 Funny Meme Video: न्यू ईयर 2020 फनी कोट्स, इमेज, हैपी न्यू ईयर वीडियो, न्यू ईयर जोक्स न्यू ईयर फनी मीम

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App