नई दिल्ली. 15 अगस्त 2018 को भारत अपना 72वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है. देशभर में लोग इस खास दिन इक्टठा होकर, राष्ट्रीय झंडे का सम्मान करेंगे और तीन रंगो की वेशभूषा पहने एक दूसरे को 15 अगस्त की शुभकामनाएं देंगे. यह हमारे देश की महिमा का जश्न मनाने का एक खास दिन है. स्वतंत्रता दिवस तीन राष्ट्रीय छुट्टियों में से एक है जो देश में मनायाजाता हैं और हर छोटे से बड़ा व्यक्ति इस जश्न में शामिल होना चाहता है.

15 अगस्त के दिन आप भी अपने परिजनों और दोस्तों को शुभकामनाएं देकर उनके लिए कोई तोहफा भेज सकते हैं. इस स्वतंत्रता दिवस आप अपने दोस्तों को देशभक्ति से जुड़ी टीशर्ट, किताबें, पंतगे, कैप आदि दे सकते हैं. इसके अलावा आप उन्हें उनकी पसंद की किसी देशभक्ति वाली फिल्म की सीडी भी दे सकते हैं. इसे पाकर आपके दोस्त काफी खुश हो जाएंगे. आजादी के मौके पर आपके दोस्त आपसे इस तरह के उपहार देख उसे जीवन भर के लिए भी संजो कर रख सकते है.

1. देशभक्ति वाली फिल्म देखें- अगर आप घर पर ही रहने का मन बना रहे हैं तो अपने दोस्त को देशभक्ति से जुड़ी कोई फिल्म देखने के लिए ले जा सकते है. बॉलीवुड में कई फिल्में हैं जो भारत के संघर्ष पर आधारित हैं. इनमे आप नेशनल अवॉर्ड विजेता लगान दे सकते है. क्लासिक बॉर्डर फिल्म देख सकते हेैं जो 1971 में भारत-पाकस्तिना के बीच राजस्थान में हुए युद्ध की कहानी है. या फिर सबकी मनपसंद रंग दे बसंती जहां भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के बारे में एक नाटक द्वारा आमिर खान उनके साथियों द्वारा दिखाया जाता है.

2. पतंगे- 15 अगस्त के दिन अगर आपने पतंग नहीं उड़ाई तो स्वतंत्रता दिवस आपके लिए अधूरा रह जाएगा. अगर आप पतंग उड़ाने के बारे में जानते हैं, तो यह एक बोनस है. अगर आप नहीं जानते, तो कोई बात नहीं. अपने मित्रों को पतंग गिफ्ट में दे और उनके साथ मौज से उड़ाए और दूसरों की कन्नी काटे. रंगीन पतंगो से भरा हुआ आसमान में ऊंची उड़ती आपकी पतंग आपको और आपके दोस्त को नई खुशी का अहसास कराएगी.

3. देशभक्ति से जुड़ी किताबें दे- अगर आपने लेखक सलमान रुश्दी की किताब मिडनाइट चिल्ड्रन पढ़ी हैं तो यही सही मौका है अपने दोस्तों को भी इस किताब के बारें में बताने का. उन्हें ये किताब गिफ्ट करने का इससे बढ़िया मौका और कोई नहीं हो सकता. या फिर डॉ. अब्दुल कलाम आजाद की बुक इंडिया विन्स फ्रीडम, भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु द्वारा लिखी किताब डिस्कवरी ऑफ इंडिया और यास्मिन खान की द ग्रेट पार्टिशन किताब गिफ्ट करे.

4. कपड़े- अगर आप और आपके दोस्त पूरी तरह से इस स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रंगना चाहते हैं तो अपने दोस्तों को तीन रंगों वाले कपड़े गिफ्ट करे और खुद भी पहने. फिर साथ में फोटो क्लिक करवा कर इसे यादगार बना सकते है. इसके अलावा तीन रंगो का खाना बना कर भी अपने दोस्त को डिनर पर बुला सकते है.

5. एक साथ स्वतंत्रता दिवस के समारोह में भाग ले- 15 अगस्त की सुबह पूरी तरह देशभक्ति के रंग में रंगकर अपने दोस्त और परिजनों के साथ राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए जाए. इस दिन आप अपने मित्रों के साथ लाल किला पर जाने का प्लान बना सकते है. घूमने फिरने के साथ ही लाल किले से देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आपको देखने को मिलेगा.

Happy Independence Day 2018: स्वतंत्रता दिवस पर दोस्तों को व्‍हाट्सएप, एसएमएस, फेसबुक पोस्ट और GIF मैसेज के जरिए कीजिए विश

Independence Day Songs: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इन बॉलीवुड गानों के साथ करें विश

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App