नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन के दूसरे चरण के बीच रविवार को देशभर में अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जाएगा. वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन बिना कोई मुहूर्त देखे आप कोई भी शुभ कार्य कर सकते हैं. मान्यता है कि आज ही के दिन भगवान विष्णु के छठे अवतार परशुराम जी का भी जन्म हुआ था यही वजह है कि अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्‍णु की उपासना के साथ परशुराम जी की भी पूजा की जाती है.

शास्त्रों के अनुसार घर में धन्य-धान्य आदि की बरकत के लिेए इस दिन दान पुण्य आदि करना चाहिए. इसके अलावा आप कोई शुभ काम करना चाह रहे हैं या किसी व्यापार की शुरूआत करने जा रहे हों या फिर नया रिश्ता ही क्यों ना शुरू करने जा रहे हों, इस दिन आप बिना झिझक बिना किसी पंडित को पूछे शुरू कर सकते हैं. बसंत पंचमी और अक्षय तृतीया, देव उठावन एकादशी और बसंत पंचमी ये साल के कुछ ऐसे दिन होते हैं जिस दिन कोई भी शुभ काम किया जा सकता है. इस दिन शुरू किया हुआ कोई भी कार्य सफल रहता है.

जानकारों के मुताबिक अक्षय तृतीया तृतीया 25 अप्रैल सुबह 11:50 बजे से 26 अप्रैल 13:21 बजे तक है. जानकारों के मुताबिक इस बार अक्षय तृतीया पर उदय व्यापिनी और रोहिणी नक्षत्र का संयोग बन रहा है जो काफी शुभ और फलदायी है. अक्षय तृतीया के दिन इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विधि- विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. लॉकडाउन के चलते आप मंदिर तो जा नहीं सकते, ऐसे में आप घर पर ही रहकर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करें. कहा जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन कमाया हुआ पुण्य अक्षय रहता है मतलब वो कभी खत्म नहीं होता बल्कि संचित रहता है.

नोटों से भरी जेब हो, खुशियों से भरा संसार
इस अक्षय तृतीया पर
मिले आपको अपनों का प्यार
हैप्पी अक्षय तृतीया।

अक्षय तृतीया आई है
धूम धड़ाका लाई है
हैप्पी अक्षय तृतीया।

लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहे नित्य,
मुबारक हो आपको अक्षया तृतीया
Happy Akshaya Tritiya…

आपको अक्षय तृतीया की ढेर सारी शुभकामनाएं
मां लक्ष्मी आप पर अपनी कृपा हमेशा बनाए रखें
हैप्पी अक्षय तृतीया।

अक्षय तृतीया पावन पर्व पर
भगवान विष्णु की कृपा बनी रहे
आपको और आपके परिवार को
कामयाबी, अच्छी सेहत और ढेर सारी
खुशियां दें। हैप्पी अक्षय तृतीया।

Akshaya Tritiya 2020 Puja: अक्षय ततृीया पर करें सोने की पूजा, खुल जाएगी किस्मत, भर जाएंगे धन के भंडार

Akshaya Tritiya 2020 Date Calendar: कब है अक्षय तृतीया 2020, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App