नई दिल्ली.  भारतीय मूल के नागरिक हामिद निहाल अंसारी को कल पाकिस्तानी जेल से रिहा कर दिया जायेगा. सन् 2012 से पाकिस्तान जेल में कैद हामिद अंसारी की सजा पूरी हो गयी है और उन्हें मंगलवार को बाघा बॉर्डर के ओर से भारत वापस भेजा जायेगा. बता दें कि 33 वर्ष के हामिद अंसारी ने 2012 में ऑनलाइन एक लड़की से दोस्ती की और फिर गैरकानूनी तरीके से अफगानिस्तान के रास्ते उस लड़की से मिलने पाकिस्तान चला गया. उसके बाद अंसारी के पाकिस्तान की पुलिस ने हिरासत में ले लिया. लेकिन हाल ही में पाकिस्तानी कोर्ट ने आदेश दिया है कि हामिद अंसारी की सजा पूरी होने के बाद उसे उसके देश भारत वापस भेज दिया जाये.

दिसंबर 2015 में पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने हामिद अंसारी को फर्जी पहचान रखने के मामले में दोषी पाये जाने पर तीन साल की सजा सुनायी. तब से हामिद अंसारी खैबर पख्तुनख्वा में पेशावर सेंन्ट्रल जेल में कैद किया गया. अगस्त 2016 अंसारी के वकील ने पेशावर हाईकोर्ट को बताया कि अंसारी पर साथी कैदियों ने हमला किया था. गौरतलब है कि अंसारी के वकील मोहम्मद अनवर ने 14 दिसंबर को पेशावर हाईकोर्ट से कहा कि 15 दिसंबर 2018 हामिद की सजा पूरी हो जायेगी और 16 दिसंबर 2018 को हामिद को रिहा कर भारत वापस भेजा जाये. इसके बाद पेशावर हाईकोर्ट ने इस मामले पर सुनवाई करते हुए पाकिस्तान सरकार को यह आदेश दिया कि 1 महीने के समय के अंदर हामिद अंसारी की दस्तावेज प्रक्रिया को पूरा किया जाये.

इस पूरे मामले पर पाकिस्तान के विदेश मामलों के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैसल ने ट्वीट कर कहा कि “गैरकानूनी तरीके से पाकिस्तान आने वाले और फर्जी दस्तावेज रखने के मामले में दोषी हामिद अंसारी की सजा पूरी होने जा रही है , उसके बाद अंसारी को रिहा कर भारत भेज दिया जायेगा.”
आपको बता दें कि हामिद अंसारी को कल रिहा कर बाघा बॉर्डर के रास्ते भारतीय अधिकारियों को सौंपा जायेगा.

KCR Chandrashekhar Rao TRS Massive Telangana Victory 7 Big Reasons: तेलंगाना विधानसभा चुनाव में केसीआर चंद्रशेखर राव की टीआरएस की बड़ी जीत के 7 बड़े कारण

Akhilesh Yadav on Rafale Deal: राफेल डील में नरेंद्र मोदी सरकार को अखिलेश यादव ने दी क्लीन चिट, बोले- सुप्रीम कोर्ट सबसे ऊपर