Hajj 2021 Cancelled: कोरोना वायरस महामारी के चलते इस बार फिर भारतीय हज करने से महरूम रहेंगे। भारत की हज कमेटी ने मंगलवार को आधिकारिक तौर पर हज-2021 के लिए आवेदन रद कर दिए हैं। इसके तीन दिन पहले सऊदी अरब ने इस साल की हजयात्रा को कोरोना महामारी के मद्देनजर 60,000 तीर्थयात्रियों तक सीमित कर दिया था।

सऊदी अरब ने कहा था कि कोरोना वायरस महामारी के चलते इस साल 60 हजार लोगों को ही हज की अनुमति होगी और वे सभी स्थानीय होंगे। बयान में कहा गया है, ‘सऊदी अरब इस बात की पुष्टि करता है कि उसने हाजियों के स्वास्थ्य व सुरक्षा और उनके देशों की सुरक्षा के बारे में निरंतर विचार-विमर्श के बाद यह फैसला लिया है।’ पिछले साल, सऊदी अरब में पहले से रह रहे लगभग एक हजार लोगों को ही हज के लिये चुना गया था। सामान्य हालात में हर साल लगभग 20 लाख मुसलमान हज करते हैं।

वहीं यात्रा को रद किए जाने को लेकर भारत के हज कमेटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ मकसूद अहमद खान द्वारा इस आशय का एक परिपत्र जारी किया गया है। आज जारी किए गए पत्र में कहा गया है कि भारतीय हज कमेटी ने फैसला किया है कि हज-2021 के लिए सभी आवेदन रद कर दिए गए हैं।

मालूम हो कि यह लगातार दूसरी बार है जब कोरोना वायरस महामारी की वजह से हज यात्रा को प्रतिबंधित करना पड़ा है। आमतौर पर हर साल हज में दुनियाभर के लाखों मुस्लिम शामिल होते हैं।

Himachal Pradesh New Covid Rules: सैलानियों की भीड़ के बाद हिमाचल में नया कोविड रूल जारी

Bihar Lockdown New Guidelines: बिहार में नाइट कर्फ्यू में दी गई कुछ घंटे की ढील, दुकान और दफ्तर खुलेंगे

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर