नई दिल्ली. हैती में शनिवार को 7.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया है। जिसके चलते काफी नुकसान हुआ है। इस भूकंप में कम से कम 304 लोगों के मारे जाने की खबर है जबकि 1800 लोग घायल हुए हैं। हैती के पीएम एरियल हेनरी ने कहा कि वह जरूरतमंद लोगों की मदद के सभी उपाय कर रहे हैं। अस्पताल में घायलों की संख्या बढ़ती जा रही है।

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भूकंप का केंद्र हैती की राजधानी पोर्ट-औ-प्रिंस, हैती से 125 किमी पश्चिम में था। बचाव व राहत कार्य कर रही टीमों ने कई लोगों को मलबों के नीचे से सुरक्षित निकाला है। एजेंसी की तरह से कहा गया कि घायलों को उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया गया। हैती के पीएम ने देश में एक महीने के लिए आपात घोषित कर दिया है। उन्होंने कहा कि नुकसान का सही अंदाजा नहीं लगने तक वह अतंरराष्ट्रीय मदद नहीं मांगेंगे।

पीएम हेनरी ने कहा कि फिलहाल सबसे जरूरी मलबे में फंसे लोगों को बचाना है. हमारे पास सूचनाएं मिली हैं कि लेस केज के अस्पतालों में काफी भीड़ है और और ज्यादातर घायल और फ्रैक्चर वाले मरीज यहां पहुंचे हैं।

Independence Day 2021: लालकिले से मोदी का ऐलान- देश के सभी सैनिक स्कूलों में दाखिला ले सकेंगी बेटियां, जानें 15 अगस्त के भाषण की खास बातें