Sunday, June 26, 2022

सुनवाई में हिंदू पक्ष ने उठाई मांग- “शिवलिंग के चारों तरफ से मलबा हटे और मस्जिद का दरवाज़ा खुले”

वाराणसी, वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा हो गया, और अब सर्वे की रिपोर्ट का इंतज़ार है. अब रिपोर्ट आने से पहले ही हिंदू पक्ष ने मस्जिद के बाकी हिस्सों के सर्वे की मांग कर दी है. मंगलवार को अर्जी देते हुए हिंदू पक्ष ने कथित शिवलिंग के चारों ओर की दीवार को हटाने और पूरब दीवार को खोलने की मांग की है. इस पर अब तक कोर्ट ने कोई फैसला नहीं सुनाया है.

बंद दरवाज़ों को खोलने की मांग

याचिका दायर करते हुए महिलाओं ने ज्ञानवापी की पश्चिमी दीवार में बने एक बंद दरवाजे को भी खोलने की मांग की है, जो मां श्रृंगार गौरी की ओर जाता है. हिंदू पक्ष का कहना है कि पूरब दीवार के दरवाजे को भी खोला जाना चाहिए.

हिंदू पक्ष के वकीलों ने किया विरोध

हिंदू पक्ष के वकीलों का दावा है कि वजूखाने के ठीक नीचे शिवलिंग तक पहुंचने के लिए पूरब की तरफ से एक दरवाजा है लेकिन उस दरवाज़े के चारों तरफ काफी मलबा है, जिसको हटाया जाना चाहिए. इसके साथ ही वादी हिंदू पक्ष के वकीलों ने सरकारी अधिवक्ता की मांगों को खारिज करने की अपील की है.

कोर्ट कमिश्नर ने माँगा दो दिन का वक़्त

इसके साथ ही कोर्ट कमिश्नर ने सर्वे रिपोर्ट सब्मिट करने के लिए और दो दिन का समय मांगा है. कोर्ट कमिश्नर का कहना है कि सर्वे रिपोर्ट तैयार है, लेकिन उसमें कुछ सुधार करने और रिपोर्ट को व्यवस्थित करने की ज़रूरत है, जिसके लिए दो दिन का समय लगेगा, इसलिए उन्होंने कोर्ट से रिपोर्ट सब्मिट करने के लिए दो दिन का समय माँगा है.

मुस्लिम पक्ष की अर्जी पर सुनवाई शुरू

बता दें मुस्लिम पक्ष ने भी कोर्ट में अर्जी दी है और फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में मुस्लिम पक्ष की अर्जी पर सुनवाई चल रही है.

 

ईदगाह मस्जिद: ज्ञानवापी के बाद अब मथुरा की ईदगाह मस्जिद सील कराने की उठी मांग, कोर्ट में याचिका दायर

SHARE

Latest news

Related news