नई दिल्लीः देश की आर्थिक राजधानी मुंबई तक गुरुग्राम से पहुंचने के लिए लगेगा सिर्फ 12 घंटे का समय. केंद्र सरकार गुरुग्राम और मुंबई को जोड़ने के लिए जल्द ही एक्सप्रेस वे का निर्माण शुरू करने जा रही है. जिसके बाद से मुंबई और गुरुग्राम के बीच की दूरी घट कर बहुत कम हो जाएगी. मुंबई और गुरूग्राम को जोड़ने वाला ये एक्सप्रेस वे हरियाणा के मेवात और गुजरात के दाहोत से होकर निकलेगा. सड़क परिवहन एवं राज्यमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मीडिया को इस एक्सप्रेस वे की योजना के बारे में जानाकारी देते हुए बताया कि इस प्रोजेक्ट की कुल लागत 60 करोड़ रुपये होगी. जिसको तीन साल की समय सीमा में पूरा किया जाएगा.

इस एक्सप्रेस वे के बनने के बाद गुरुग्राम और मुंबई के बीच की दूरी काफी कम हो जाएगी. आंकड़ों के मुताबिक, मुंबई और गुरुग्राम के बीच की दूरी 1450 किलोमीटर है जो इस एक्सप्रेस वे के बनने से 1250 किलोमीटर हो जाएगी. यानी की इन दोनों के बीच की दूरी में 200 किलोमीटर कम हो जाएंगे. जिसके हिसाब से गुरुग्राम से मुंबई तक मात्र 12 घंटे में पहुंचा जा सकेगा. फिलहाल दिल्ली से मुबंई तक के सफर में लगभग 24 घंटो का समय लगता है.

गुरुग्राम-मुंबई एक्सप्रेस वे बनने के बाद लोगों का ट्रेवल डिस्टेंस काफी कम हो जाएगा. जिससे व्यापार में बढ़ोतरी होगी. साथ ही ट्रेन से लगने वाले वक्त के मुकाबले ट्रेवल टाइम काफी कम हो जाएगा. वर्तमान में दिल्ली से मुंबई के बीच सबसे तेज पहुंचाने वाली मुंबई राजधानी एक्सप्रेस भी 16 घंटे लेती है, जबकि अन्य ट्रेन 17 से 32 घंटे तक का समय लेती हैं.

सड़क परिवहन व राज्यमंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि इस एक्सप्रेस वे का काम इस साल के अंत में शुरू हो जाएगा. जो अपनी तीन साल की तय समयसीमा में पूरा हो जाएगा. उन्होंने कहा कि, इस महामार्ग के बनने से राजस्थान, मध्य प्रदेश, और हरियाणा के कई पिछड़े जिलों को विकास की मुख्यधारा में आने का मौका मिलेगा. ये एक्सप्रेस वे जयपुर, कोट, सवाई माधोपुर, उज्जैन गोधरा और अहमदाबाद सहित कई दर्जन क्षेत्रों को जोड़ेगा.

योगी आदित्यनाथ ने किया देश की सबसे लंबी एलिवेटेड रोड का उद्घाटन, खासियतें जाने बिना रह नहीं पाएंगे

उत्तराखंड में बोले मोदी- रिबन काटने के लिए नहीं बना पीएम, चौकीदारी का काम है मेरा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App