जयपुर. राजस्थान सरकार गुर्जरों को आरक्षण देने पर विचार कर रही है. हाल ही में गुर्जर समुदाय ने आरक्षण की मांग को लेकर प्रदर्शन किया. बहुत समय से गुर्जर समुदाय के लोग आरक्षण की मांग करते हुए प्रदर्सन कर रहे थे. एक बार फिर हुए इस प्रदर्शन के बाद सरकार ने इस पर विचार करने का फैसला लिया है. बुधवार 13 फरवरी को होने वाली राजस्थान विधानसभा में इसके लिए बिल पेश किया जा सकता है. राजस्थान सरकार गुर्जर समुदाय को नौकरी और शिक्षण संस्थान में आरक्षण के लिए प्रस्ताव पेश कर सकती है. इस प्रस्ताव में गुर्जर समुदाय को 5 प्रतिशत आरक्षण की मांग रखी जाएगी.

इस बारे में चर्चा करने के लिए मंगलवार को बैठक की गई. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में गुर्जर समुदाय की मांग पर मंत्री परिषद की बैठक हुई. कैबिनेट बैठक के बाद पूर्व मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि विधानसभा में बुधवार को बड़ा निर्शय लिया जाना है. सदन में एक नया विधेयक लाए जाने के बारे में उन्होंने जानकारी दी. मंत्री परिषद की इस बैठक में राज्य के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, मुख्य सचिव डी बी गुप्ता और सभी मंत्रियों समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे.

बता दें कि पिछले पांच दिनों से गुर्जर आंदोलन चल रहा है. गुर्जर समुदाय के लोगों ने सड़कों और रेलवे स्टेशनों के अलावा रेल पटरी पर भी प्रदर्शन कर रहे हैं. 5 दिनों से ट्रेनों के रूट डायवर्ट और कई ट्रेन कैंसल की जा चुकी हैं. केंद्र सरकार के आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के बाद गुर्जर समुदाय के लोगों ने अपने आरक्षण की मांग तेज कर दी थी.

Tamil Nadu TikTok Bann: तमिलनाडु सरकार के मंत्री बोले- बैन हो टिक टॉक, लोग कर रहे पोर्न वीडियो अपलोड

Clash in Jammu: जम्मू में कश्मीरी यात्रियों पर भारत विरोधी नारे लगाने का आरोप, स्थानीय छात्रों से हुई झड़प

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App