नई दिल्ली: दिल्ली-नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रहने वालों के लिए खुशखबरी है. ग्रेटर नोएडा अथॉर्टी ने 14 किलोमीटर लंबे मेट्रो लिंक को मंजूरी दे दी है जो ब्लू लाइन के जरिए दिल्ली को सीधे कनेक्ट करेगा. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक ये लिंक बोटॉनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से शुरू होगा जो नोएडा सेक्टर 142 तक जाएगा जो एक्वा लाइन कहलाएगी. 14 किलोमीटर लंबी ये मेट्रो लाइन नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के साथ-साथ चलेगी. वहीं बोटॉनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन उन लोगों के लिए इंटरचेंज स्टेशन होगा जो ब्लू लाइन यानी जनकपुरी-बोटॉनिकल गार्डन रूट पर जाना चाहते हैं.

हालांकि दिल्ली को ग्रेटर नोएडा से जोड़ने वाला लिंक दिल्ली मेट्रो का हिस्सा होगा लेकिन इसको नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन बनाएगी जिसका फंड नोएडा अथॉरिटी देगी. रिपोर्ट के मुताबिक नोएडा अथॉरिटी बोर्ड ने नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन को बजट के हिसाब से डीपीआर बनाने को लेकर हरी झंडी दे दी है. इस प्रोजेक्ट में करीब 1500 से 2000 करोड़ रूपये का खर्च आएगा. फिलहाल एक्वा लाइन नोएडा को ग्रेटर नोएडा से तो जोड़ती है लेकिन ग्रेटर नोएडा और दिल्ली के बीच कोई सीधा कनेक्ट नहीं है.

दिल्ली से ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो शुरू हो जाती है तो यात्रियों का काफी आसानी होगी. नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मौजूद आईटी और टेक कंपनियों में काम करने वाले लाखों लोग इस रूट का इस्तेमाल करेंगे. फिलहाल किसी तरह का कनेक्ट ना होने की वजह से मजबूरी में लोगों को अपने वाहन का इस्तेमाल करना पड़ता है जिससे तेल की भी खपत होती है और प्रदूषण भी होता है. इसके अलावा दिल्ली को नोएडा से जोड़ने वाली सड़क पर भी अक्सर देर शाम या सुबह ऑफिस के समय जाम की स्थिति बन जाती है. मेट्रो सेवा शुरू होने के बाद ये तकलीफ कम होगी और लोगों को राहत मिलेगी.

Delhi Metro Extension: 25 नए स्टेशनों के साथ उद्योग विहार तक मेट्रो लाइन के विस्तार को राज्य सरकार ने दी मंजूरी

Delhi Lok Sabha Election Voting 12 May: दिल्ली वाले वोट डालने से पहले जरूर जानें क्या हैं दिल्ली के असल 7 मुद्दे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App