Good Bye 2021

नई दिल्ली: Good Bye 2021 कोरोना वायरस महामारी की भारी आफत के बीच साल 2021 का उदय हुआ. इस साल कुछ ऐसी छोटी-बड़ी घटनाएं देखने और सुनने को मिलीं, जिनके लिये साल 2021 को भुलाया नहीं जा सकता है. इसी साल कोरोना की दूसरी सबसे बड़ी लहर भी आई. लोगों ने बहुत बड़ी त्रासदी देखी, चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल बिपिन रावत जी हवाई हादसे का शिकार हो गए. इस साल कुछ काम बहुत अच्छे भी हुए हैं. लेकिन वे सब इन भयावह घटनाओं के आगे बहुत पीछे छूट जाते हैं.  

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन

पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 8 मार्च 2019 को काशी विश्वनाथ कॉरीडोर की आधारशिला रखी. यह कॉरीडोर बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर को गंगा नदी के ललिता घाट से जोड़ता है. साल 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए सियासी तौर पर भी इस कॉरीडोर को अहम माना जा रहा है. इस बहुत प्रतीक्षित कॉरिडोर का उद्घाटन पीएम मोदी ने 13 दिसम्बर सन् 2021 को किया.

हरनाज संधू ने जीता मिसयूनिवर्स का खिताब

13 दिसम्बर के दिन एक तरफ जहां पीएम मोदी ने काशी विश्वनाथ धाम का उद्घाटन किया तो वहीं दूसरी तरफ यह दिन भारत के लिये दूसरी सबसे बड़ी खुशी लेकर आया इस दिन हिन्दुस्तान की बेटी हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया. इस प्रतियोगिता का आयोजन इस बार इजराइल में हुआ था. भारत ने इक्कीस साल बाद इस प्रतियोगिता में जीत दर्ज की. इस प्रतियोगिता का खिताब भारत में तीसरी बार जीता है. इससे पहले यह खिताब सन् 1994 में सुष्मिता सुष्मिता सेन और 2000 में लारा दत्ता ने जीता है.

किसान आन्दोलन समाप्त

करीब एक साल से ज्यादा समय से दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे किसान आन्दोलन को 11 दिसम्बर के दिन समाप्त कर किसानों ने घर वापसी की शुरूआत की. इसके दो दिन पहले किसान संगठनों ने सरकार के प्रस्ताव पर सहमति जताते हुए आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज हुए मुकदमों की वापसी और एमएसपी पर कानूनी मसौदे के साथ अपना आंदोलन समाप्त करने की घोषणा की थी.

 हेलीकॉप्टर क्रैश में सीडीएस बिपिन रावत का आकस्मिक निधन

आठ दिसम्बर के दिन सीडीएस बिपिन रावत अपनी पत्नी मधूलिका रावत के साथ तमिलनाडु में एक कार्यक्रम में शिरकत करने जा रहे थे. इस भारतीय सेना के हेलिकॉप्टर में कुल 14 लोग सवार थे. वायुसेना का यह एमआई-17 वीएम हेलिकॉप्टर तमिलनाडु के कुन्नूर की पहाड़ियों के बीच क्रैश हो गया. हादसे में सीडीएस और उनकी पत्नी समेत 11 लोगों की मौके परही मौत हो गई. हादसे में एक मात्र कैप्टन वरूण सिंह जिंदा बचे थे. जिनकी हालत गंभीर थी. दो दिन बाद उनका भी निधन हो गया.

 ट्विटर के नए सीईओ बने पराग अग्रवाल

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने बड़ा फैसला लेते हुए 29 नवम्बर 2021 को पराग अग्रवाल को ट्विटर का नया सीईओ बनाया. पराग के पहले जैक डोर्सी इस पद पर कार्य कर रहे थे. पराग ने बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर अपना करियर शुरू किया था. पराग इस कम्पनी से पिछले करीब दस सालों से जुड़े हुए हैं. पराग को इससे पहले साल 2017 में ट्विटर के चीफ तकनीकी अधिकारी के पद पर नियुक्त किया गया था.

तीनों कृषि कानून की वापसी

पीएम मोदी ने 19 नवंबर को तीनों कृषि कानून वापस लेने का ऐलान किया. इसके लिए उन्होने देश के किसानों से माफी भी मांगी. इस दौरान उन्होने कहा कि हम यह कानून किसानों की बेहतरी के लिये लाए थे. लेकिन वे किसानों को समझा नहीं पाए. इसी के साथ पिछले एक साल से दिल्ली की सीमाओं पर चल रहा किसानों का आन्दोलन समाप्त हो गया

अभिनेता पुनीत राजकुमार का निधन

29 अक्टूबर को महज 46 साल की उम्र में कन्नड़ फिल्म के सुपरस्टार पुनीत राजकुमार का निधन हो गया. उनके निधन की खबर से पूरी फिल्म इंडस्ट्री शोक की लहर में डूब गई. पुनीत की मौत का सदमा उनमे प्रशंसक भी नहीं  झेल पाए इससे उनके तीन प्रशंसकों की भी मौत हो गई.

बंग्लादेश में हिन्दुओं के गांव पर हमला.

अक्टूबर महीने में बंग्लादेश में अल्पसंख्यक हिन्दुओं पर हमले की घटनाएं सामने आईं. 18 अक्टूबर के दिन बंग्लादेश में रामनाथपुर यूनियन में माझीपारा के जेलेपोली में आधीरात हिन्दुओं के बीस घर पूरी तरह जलाकर राख कर दिए गए. जबकि लोकल नेताओं की तरफ से बताया गया कि इस हमले में 65 से ज्यादा घरों को जलाकर राख किया गया है.

 

यह भी पढ़ें 

Omicron Update : दिल्ली में ओमिक्रॉन विस्फोट, एक दिन में मिले 73 केस, देश में 781 मामले

SHARE