नई दिल्ली। वैश्विक बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है. रूस और यूक्रेन के बीच पिछले ढाई महीने से जारी जंग और वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमत में उतार-चढ़ाव के बीच दुनियाभर में सर्राफा बाजार में उतार-चढ़ाव बना रहा. ऐसे में सोने-चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है.वहीं शुक्रवार को बाजार में सोना 151 रुपये की तेजी के साथ 51,050 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. चांदी की कीमतों में शुक्रवार को 6 रुपये की मामूली तेजी देखी गई. इस बढ़त के साथ चांदी का भाव 62,342 रुपये प्रति किलो हो गया.

बाजार की ऐसी है स्थिति

वायदा कारोबार में शुक्रवार को सोना 151 रुपये की तेजी के साथ 51,050 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में जून डिलीवरी के लिए सोना 151 रुपये या 0.3 फीसदी की तेजी के साथ 51,050 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था, जिसमें 9,614 लॉट के लिए कारोबार हुआ. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.04 फीसदी की तेजी के साथ 1,876.50 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था.

बाजार विश्लेषकों ने कहा कि सकारात्मक घरेलू रुख के बीच कारोबारियों की ताजा लिवाली के कारण चांदी कीमतों में तेजी आई. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में चांदी 0.48 प्रतिशत की गिरावट के साथ 22.34 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी.

ये ऐप करें डाउनलोड

हॉलमार्किंग खरीदारों को असली और नकली सोने की पहचान करने में मदद करके उनके निवेश को सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. अगर आप सोने की शुद्धता जांचना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. आप बीआईएस केयर ऐप से सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए न सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच की जा सकती है, बल्कि इसके जरिए सोने-चांदी से जुड़ी अन्य शिकायतें भी की जा सकती हैं. यदि सामान का लाइसेंस, पंजीकरण और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है, तो आप तुरंत शिकायत कर सकते हैं.शिकायत दर्ज करने के बाद एप के जरिए तुरंत जानकारी मिल जाएगी.

 

 

केजरीवाल का नया प्लान: मुफ्त बिजली सबको नहीं, पूछेंगे विकल्प

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर