नई दिल्ली : इस दुनिया में हर कोई इंसान अमीर बनना चाहता है जिसके लिए लोग अलग अलग चीजों में इन्वेस्ट करते हैं कुछ लोग सोने में ज्यादा रूचि रखते हैं तो आपको बता दें कि इन दिनों मार्केट में सोने के भाव में तेजी से गिरावट देखी जा रही है. मंगलवार को मल्टी कॉमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर फरवरी का सोना वायदा का भाव 0.03 फीसदी प्रति 10 ग्राम टूटा है. इसी के साथ चांदी के भाव में भी गिरावट देखी जा रही है.

2 हजार रु. तक गिरा भाव

शुक्रवार को यानी 8 जनवरी 2021 को सोने का फरवरी वायदा भाव 2,068 रु. प्रति 10 ग्राम गिरकर 48,818 रुपये पर पहुंच गया था. इसके अलावा सोमवार को भी सोने के मुल्य में गिरावट देखी गई थी, इसी के साथ चांदी के मुल्य में भी गिरावट हुई थी. आपको बताते चलें कि केंद्र सरकार ने 2 लाख रुपये से ज्यादा सोना खरीदने वालों के लिए आधार और पैन कार्ड जरूरी कर दिया है, जिसके बाद ही दाम गिरने की उम्मीद लगाई जा रही है.

आज का सोने का भाव

मल्टी कॉमोडिटी एक्सचेंज पर आज फरवरी का सोने का भाव 14 रुपये टूटकर 49,328 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया और चांदी की कीमत 155 रुपये घटकर 65,400 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. और वहीं इंटरनेशनल मार्केट में आज सोने के भाव में बढ़त देखने को मिली है. आपको बताते चलें कि भारतीय वायदा बाजार में सोना-चांदी की कीमतें गिरने का बड़ा कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दोनों कीमती धातुओं के दाम में कमी रही है.

सरकार दे रही है फायदा

केंद्र सरकार इस समय आपको सस्ता सोना खरीदने का अवसर दे रही है. दसवीं सीरीज के तहत निवेशक 11 जनवरी से 15 जनवरी के बीच इसमें निवेश कर सकते हैं. रिजर्व बैंक ने एक ग्राम सोने की कीमत 5104 रुपये रखी है.

Sovereign Gold Bond : नरेंद्र मोदी सरकार दे रही है सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, स्कीम 11 से 15 जनवरी तक लागू

Gold Wearing Vaastu Tips: जानिए सोने के आभूषणों को पहनने का सही तरीका, भुल कर भी न करें यह गलती

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर