नई दिल्ली: अगर आप कोरोना की वजह से परेशान हैं, काम नहीं चल रहा या पैसों की किल्लत से जूझ रहे हैं तो आरबीआई आपके लिए गोल्ड लोन पर बड़ी सौगात लेकर आया है. आई ने गोल्ड ज्वैलरी पर कर्ज की वैल्यू को बढ़ा दिया है. अगर आपके पास सोना है तो अब आप उस सोने पर 90 फीसदी तक लोन ले सकते हैं जो पहले 75 फीसदी मिलता था. हालांकि आरबीआई की तरफ से ये छूट 31 मार्च 2021 तक के लिए ही दी गई है. भविष्य में भी ये स्कीम लागू रहेगी या नहीं ये आरबीआई आगे तय करेगा.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज मौद्रिक समीक्षा नीति का ऐलान किया जिसमें गोल्ड लोन से जुड़े नियमों में बदलाव किया गया. केंद्रीय बैंक ने मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद जारी विकास एवं नियामक नीति संबंधी बयान में कहा कि नए और छोटे कारोबारियों पर कोविड-19 के आर्थिक प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से सोने के गहनों के बदले दिये जाने वाले गैर-कृषि ऋण की सीमा मौजूदा 75 फीसदी से बढ़ाकर मूल्य का 90 फीसदी करने का फैसला किया है ताकि छोटे और मंझले व्यापारी अपने व्यापार को फिर से पटरी पर ला सकें जो कोरोना की वजह से पटरी से उतर गई थी.

सरकार की प्राथमिक्ता इन दिनों इसी बात पर है कि कैसे कोरोना के आर्थिक असर को कम किया जाए खास तौर पर तब जब कोरोना की वजह से दुनियाभर में वैश्विक महामंदी का दौर है और लोग लगातार बेरोजगार होते जा रहे हैं. आरबीआई ने गोल्ड लोन की सीमा इसलिए बढ़ाई है क्योंकि लॉकडाउन के दौरान गोल्ड आधारित लोन लोगों में ज्यादा लोकप्रिय हुए. बताया जा रहा है कि 31 मार्च के बाद दोबारा से गोल्ड पर लोन 75 फीसदी ही मिलेगा, यानी आरबीआई की तरफ से ये फौरी राहत है जिससे छोटे व्यापारी लाभ ले सकें.

Gold Price Updates: सोने की कीमतों में जबर्रदस्त उछाल, 53844 रूपये प्रति ग्राम पहुंची सोने की कीमत

Gold prices in India: सोना और चांदी हुआ पचास हजारी, सर्राफा बाजार में दस ग्राम सोने की कीमत 51,020 तक पहुंची

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर