नई दिल्ली. सोमवार की देर रात, फेसबुक और इसके स्वामित्व वाले सोशल मीडिया ऐप, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम को भारत सहित छह घंटों तक एक प्रमुख वैश्विक आउटेज का सामना करना पड़ा।

आउटेज ने संभावित रूप से दुनिया भर में इन ऐप्स के अरबों उपयोगकर्ताओं को इन प्लेटफार्मों पर संदेशों तक पहुंचने, भेजने या प्राप्त करने से रोक दिया।

एक ट्वीट में, फेसबुक ने लिखा, “हम जानते हैं कि कुछ लोगों को हमारे ऐप्स और उत्पादों तक पहुंचने में परेशानी हो रही है। हम चीजों को जल्द से जल्द सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं, और किसी भी असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं”।

व्हाट्सएप ने भी ट्वीट किया: “हम जानते हैं कि कुछ लोग इस समय व्हाट्सएप के साथ समस्याओं का सामना कर रहे हैं। हम चीजों को वापस सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं और जल्द से जल्द यहां एक अपडेट भेजेंगे। आपके धैर्य के लिए धन्यवाद!”

अकेले भारत में 53 करोड़ व्हाट्सएप यूजर्स और 21 करोड़ इंस्टाग्राम यूजर्स हैं। भारत में फेसबुक के 41 करोड़ यूजर्स हैं।

ऐप्स के फेसबुक परिवार को इस साल की शुरुआत में मार्च में एक बड़ा आउटेज का सामना करना पड़ा, जब सेवाएं लगभग 45 मिनट के लिए बंद हो गईं। इससे पहले, अकेले 2020 में, चार बड़े व्हाट्सएप आउटेज हुए थे, जिनमें से सबसे बड़ा जनवरी में था, जो लगभग तीन घंटे तक चला था। इसके बाद एक अप्रैल में, उसके बाद जुलाई में दो घंटे और अगस्त में कुछ समय के लिए आउटेज रहा।

द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, जिसमें दो गुमनाम फेसबुक सुरक्षा टीम के सदस्यों का हवाला दिया गया था, आउटेज की संभावना साइबर हमले का परिणाम नहीं थी क्योंकि ऐप्स के पीछे की तकनीक अभी भी इतनी अलग थी कि एक हैक से उन सभी को एक बार में प्रभावित करने की संभावना नहीं थी।

फेसबुक वेबसाइट को खोलने के प्रयासों ने एक डीएनएस त्रुटि लौटा दी – वही त्रुटि जिसने वैश्विक आउटेज का कारण बना दिया था जब इंटरनेट इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी अकामाई को इस साल जुलाई में अपने सिस्टम में गड़बड़ का सामना करना पड़ा था।

हाल के वर्षों में इंटरनेट आउटेज में वृद्धि हुई है।

सिस्को सिस्टम्स इंक के स्वामित्व वाली नेटवर्क-मॉनिटरिंग सेवा, थाउजेंडआईज के आंकड़ों के अनुसार, 26 सितंबर को समाप्त सप्ताह में 367 वैश्विक इंटरनेट आउटेज थे, जिससे यह लगातार तीसरे सप्ताह में आउटेज बढ़ रहा था।

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर