बेंगलुरू. भारत के अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने आज कहा कि भारत के आगामी गगनयान मिशन के लिए चार अंतरिक्ष यात्रियों की पहचान की गई है. इसरो प्रमुख के सिवन ने बेंगलुरु में संवाददाताओं से कहा कि अंतरिक्ष यात्रियों का प्रशिक्षण जनवरी के तीसरे सप्ताह में शुरू होगा. गगनयान एक मानव-निर्मित अंतरिक्ष यान है, जिसका उद्देश्य अंतरिक्ष यात्रियों को भारतीय मानव अंतरिक्ष यान कार्यक्रम के भाग के रूप में 2022 तक कम से कम सात दिनों के लिए अंतरिक्ष में भेजना है. पिछले साल, इसरो ने कहा था कि वह चाहते थे कि महिला अंतरिक्ष यात्री मिशन का हिस्सा बनें. के सिवन ने आज कहा कि गगनयान की कई प्रणालियों का परीक्षण करने की आवश्यकता है और इस वर्ष चालक दल प्रशिक्षण एक प्रमुख गतिविधि होगी.

के सिवन ने कहा कि भारत का अगला चंद्र अभियान, चंद्रयान -3, को मंजूरी दी गई थी. उन्होंने कहा कि लॉन्च अगले साल हो सकता है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कल कहा था कि भारत 2020 में चंद्रयान -3 लॉन्च करेगा. चन्द्रयान -2, चल रहा चन्द्र मिशन काफी हद तक सफल रहा है – लेकिन विक्रम लैंडर सितंबर में चंद्रमा पर लैंड होने में विफल रहा. नासा ने हाल ही में चेन्नई टेकरी की मदद से दुर्घटनास्थल पर मलबे के चित्र प्रकाशित किए. के सिवन ने युवक शनमुगा सुब्रमण्यम को बधाई दी, और कहा कि दुर्घटनाग्रस्त मॉड्यूल की तस्वीर को जारी न करना इसरो की नीति थी.

उन्होंने कहा, हम जानते हैं कि यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया और यह कहाँ स्थित है. सिवन ने यह भी बताया कि चंद्रयान -2 ऑर्बिटर अभी भी काम कर रहा था, और कहा कि यह सात वर्षों तक डेटा प्रदान करता रहेगा. चंद्रयान -2 मिशन की तरह, चंद्रयान -3 में एक लैंडर, एक रोवर और एक प्रोपल्शन मॉड्यूल होगा. के सिवन ने कहा कि परियोजना की लागत 250 करोड़ रुपये होगी. इसरो प्रमुख ने यह भी घोषणा की कि तूतीकोरिन, तमिलनाडु में एक दूसरे स्पेसपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण – 2,300 एकड़ को मापने – शुरू किया गया था.

Also read, ये भी पढ़ें: Vijay Mallya Seized Assets Auction: विजय माल्या के लिए एक और झटका, अदालत ने बैंकों को दी जब्त संपत्ति नीलाम करने की अनुमति

LPG Cylinder Price Hike: नये साल पर आम आदमी को तगड़ा झटका, घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में हुआ 19 रुपये का इजाफा

7th Pay Commission: 7th पे के तहत नये साल 2020 होंगे ये 4 अहम बदलाव, केंद्रीय कर्मचारियों को होगा फायदा

PAN Aadhaar Link Last Date: वित्त मंत्रालय ने पैन-आधार लिंक करने की तारीख बढ़ाकर की 31 मार्च, जानें क्या बदलाव हुए

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर