खटीमा उत्तराखण्ड: Uttarakhand Khatima

केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) एक चुनावी जनसभा को सम्बोधित करने उत्तराखण्ड के सीएम पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) के गृहनगर खटीमा पहुंचे. जहां उन्होने पहाड़ से लेकर मैदान तक के सड़क निर्माण कार्य का खाका पेश किया. इस दौरान गडकरी ने 5000 करोड़ रूपए के रोड प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी देते हुए बताया, कि 5000 करोड़ रूपए की लागत के इस प्रोजेक्ट में से टनकपुर से चीन सीमा पर स्थित लिपुलेख तक के 200 किमी. से ज्यादा की दूरी का जिम्मा BRO ने ले लिया है. इसमें से 125 किमी. सड़क निर्माण का काम भी पूरा हो चुका है.

बाकी बचा काम साल भर के भीतर पूरा हो जाएगा. यह दावा उन्होने सीएम पुष्कर सिंह धामी के लिए जनता से वोट मांगते वक्त किया.
इसके अलावा गडकरी ने उत्तराखण्ड के सड़क निर्माण कार्य के विकास की रूपरेखा बताते हुए कहा कि पांच हजार करोड़ रूपए के इस प्रोजेक्ट में से टनकपुर से पिथौरागढ़ तक लगभग 160 किमी छोड़कर बाकी का सारा काम पूरा हो चुका है. इतना ही नहीं बल्कि अगले दो सालों के भीतर उत्तराखण्ड में दो लाख करोड़ की लागत से 2500 किमी लम्बी और भी सड़कों का निर्माण हो जाने की बात कही. साथ ही विजय संकल्प यात्रा के समापन पर जनसभा के दौरान उन्होने कई मार्गों के बारे में घोषणाओं के रूप में ब्यौरा दिया.

गडकरी के बड़े ऐलान

2300 करोड़ की कीमत से हल्द्वानी-लालकुआं बाईपास का निर्माण कार्य किया जाएगा.
सिमली-मुन्स्यारी-जौलजीवी-ग्वालदम तक सड़क का चौड़ीकरण किया जाएगा. और इस निर्माण कार्य को भारत माला परियोजना में शामिल किया जाएगा.
खटीमा में रिंग रोड बनाने के लिए चकरपुर, कालापुल के रास्ते टेढ़ाघाट वाया पहेनिया को भारत माला परियोजना से जोड़ा जाएगा
खटीमा-पूरनपुर मार्ग को एनएच में शामिल किया जाएगा.
नजीमाबाद से अफजलगढ़ तक ग्रीनफील्ड न्यू बाईपास बनाया जाएगा.
हल्द्वानी से कर्णप्रयाग तक 250 किमीटर लम्बी ऑलवेदर रोड बनाई जाएगी.
2024 तक दो लाख करोड़ की लागत से 2500 किलोमीटर लम्बी सड़कों का काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

इसके अलावा गड़करी ने उत्तराखण्ड में डबल इंजन सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए बीजेपी के न होने पर उत्तराखण्ड के समुचित विकास न हो पाने की बात कही. गडकरी ने उत्तराखण्ड के लोगों को यह भी आस्वासन दिया कि जल्द ही दिल्ली से देहरादून और दिल्ली से हरिद्वार का सफर 2 घंटे, दिल्ली से अमृतसर 4 घण्टे. और दिल्ली से कटरा तक का सफर मात्र 6 घण्टे में पूरा हो जाएगा.

यह भी पढ़ें 

Delhi Corona Case : दिल्ली में 24 घंटे में 10,000 कोरोना केस

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर