नई दिल्लीः डिजिटल इंडिया मुहिम के तहत रेलवे स्टेशनों को वाई-फाई जोन बनाने पर लागातार काम हो रहा है. इसी कड़ी में अब UNESCO द्वारा वर्ल्ड हैरिटेज घोषित कालका-शिमला रूट के सभी 18 स्टेशनों पर यात्री वाई-फाई सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. उत्तर रेलवे ने इसी हफ्ते बारोग, धरमपुर, हिमाचल, गुम्मान, कोटी, कुमारहट्टी दगशाई, सोनवाड़ा, टकसाल, कंदाघाट, तारा देवी समेत 15 स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा दी है. इससे पहले कालका-शिमला रूट के 3 स्टेशनों पर ही वाई-फाई की सुविधा थी. इस रूट पर रेलटेल की ओर से ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा दी जा रही है.

मालूम हो कि रेलवे लगातार डिजिटलाइजेशन की कोशिशों के तहत शहरी और उपनगरीय रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई फैसिलिटी का विस्तार कर रही है. यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए रेलवे ने गूगल के साथ मिलकर रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करानी शुरू की है जिसके तहत यात्री आधे घंटे कर फ्री वाई-फाई के मजे ले सकते हैं.

फिलहाल देश में 750 से ज्यादा स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा है. हाल ही में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं वे जल्द से जल्द 2000 स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए फ्री वाई-फाई की सुविधा मुहैया कराएं. उल्लेखनीय है कि हर महीने एक करोड़ से ज्यादा यात्री रेलवे की इस फ्री वाई-फाई सुविधा का इस्तेमाल कर रहे हैं. रेलवे की कंपनी रेलटेल यह काम देख रही है.

स्टेशन पर ऐसे कनेक्ट करें Wi-Fi: अगर आप स्टेशन पर फ्री वाई-फाई सर्विस का लाभ उठाना चाहते हैं तो मोबाइल सेटिंग में जाकर वाई-फाई ऑन करें और RailWire Wi-Fi network सिलेक्ट करें. ऐसा करते ही वाई-फाई कनेक्ट हो जाएगा. जल्द ही आपके नजदीकी रेलवे स्टेशन पर भी वाई-फाई की सुविधा शुरू हो सकती है.

Railways Flexi fares Scheme: रेलवे मंत्रालय ने फ्लेक्सी फेयर स्कीम में किया बदलाव, अब दुरंतो और राजधानी सहित कई ट्रेनों में कम देना पड़ेगा चार्ज

7th Pay Commission: कैबिनेट मीटिंग के जरिए केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है मोदी सरकार

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App