Tuesday, November 29, 2022

यूपी: अयोध्या में आज रखी जाएगी राम मंदिर गर्भ गृह की आधारशिला, CM योगी रहेंगे मौजूद

राम मंदिर निर्माण:

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) में आज प्रभु श्री राम के मंदिर के गर्भ गृह की आधारशिला रखी जाएगी। इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) भी मौजूद रहेंगे। बता दें कि इस वक्त राम मंदिर निर्माण (Ram Mandir Construction) का कार्य तेजी से चल रहा है। मंदिर के पहले चरण का कार्य पूरा हो गया है। अब दूसरे चरण का कार्य शुरू होने जा रहा है।

CM योगी रखेंगे पहला पत्थर

राम मंदिर के गर्भ गृह की आधारशिला का पहला पत्थर आज अयोध्या में सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रखेंगे। इस दौरान वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ विधिवत पूजा भी की जाएगी। पत्थर रखने के साथ ही मंदिर निर्माण के दूसरे चरण के तहत गर्भ गृह निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा।

ये हस्तियां रहेंगी मौजूद

राम मंदिर के गर्भ गृह की आधारशिला रखने के दौरान कई हस्तियां अयोध्या में मौजदू रहेंगी। जिसमें मुख्यमंत्री योगी (Yogi Adityanath), उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya), राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष मंहत नृत्य गोपाल दास (Nritya Gopal Das), महामंत्री चंपत राय (Champat Rai) शामिल है। बताया जा रहा है कि गर्भ गृह की आधारशिला रखने के बाद इसका निर्माण कार्य 2023 के दिसंबर महीने तक पूरा हो जाएगा।

नाहर शैली का हो रहा इस्तेमाल

गौरतलब है कि 9 नवंबर 2019 को देश की सबसे बड़ी अदालत सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) राम मंदिर के पक्ष में फैसला दिया था। जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) ने 5 अगस्त 2020 को मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी थी। फिलहाल राम मंदिर के पहले चरण का निर्माण पूरा हो गया है। जिसमें मंदिर के चबूतरे का निर्माण किया गया है। जानकारी के मुताबिक मंदिर निर्माण में राजस्थान के भरतपुर के बंसी पहाड़ से निकाले गए पत्थरों का इस्तेमाल हो रहा है। जिनपर फिलहाल नाहर शैली में कलाकृति बनाने का कार्य किया जा रहा है।

Latest news