Monday, December 5, 2022

Presidential Election: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए डाला वोट, व्हीलचेयर पर बैठकर पहुंचे संसद भवन

Presidential Election:

नई दिल्ली। देशभर में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग जारी है। इस दौरान कई दिग्गज नेताओं ने अपना वोट डोला है। इसी बीच भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस सांसद मनमोहन सिंह ने संसद में राष्ट्रपति पद के चुनाव में मतदान किया है।

लोकतंत्र बचाने के लिए मुझे वोट दें- यशवंत सिन्हा

विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने कहा है कि ये चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आने वाले दिनों में ये दिशा तय करेगा कि भारत में प्रजातंत्र बचेगा या धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगा। अभी तक मिले संकेत से पता चलता है कि हम समाप्ति की ओर बढ़ रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि मैं आज सभी मतदाताओं से अपील करना चाहता हूं कि वो अपनी अंतरआत्मा की आवाज़ सुने। मैं उम्मीद करता हूं कि सब प्रजातंत्र को बचाने के लिए मेरे पक्ष में अपना वोट डालेंगे।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग जारी

देश में आज राष्ट्रपति चुनाव के वोट डाले जा रहे हैं। करीब 4800 सांसद और विधायक देश के 15वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज सुबह 10 बजे से मतदान कर रहे हैं। ये वोटिंग शाम 5 बजे तक चलेगी। इसके बाद 21 जुलाई को मतों की गणना होगी और 25 जुलाई को देश के अगले राष्ट्रपति शपथ लेंगे।

4800 सांसद विधायक करे रहे हैं मतदान

राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज लोकसभा के 543 सांसद, राज्यसभा के 233 सांसद मतदान कर रहे हैं। इसके साथ ही देश भर के 4 हजार 33 विधायक भी वोट डाल रहे हैं। सांसद और विधायकों को मिलाकर कुल 4 हजार 8 सौ 9 सदस्य आज देश के नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान कर रहे हैं।

संसद भवन के कमरा नंबर 63 में वोटिंग

बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज संसद भवन के कमरा नंबर 63 में सुबह 10 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। इसके अलावा देश के सभी राज्यों की विधानसभाओं में विधायक मतदान कर रहे हैं।

Vice President Election 2022: जगदीप धनखड़ बनेंगे देश के अगले उपराष्ट्रपति? जानिए क्या कहते हैं सियासी समीकरण

Latest news