नई दिल्ली:  पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी अब हमारे बीच नहीं रहे. उन्होंने एम्स में शाम 5.05 बजे आखिरी सांस ली.  उन्हें एम्स में लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था. उनकी हालत में बुधवार शाम से कोई सुधार नहीं था अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की ओर से जारी तीसरा मेडिकल बुलेटिन अंतिम बन गया. इसमें कहा गया है कि अटल बिहारी वाजपेयी अब नहीं रहे. उन्होंने शाम 5.05 बजे अंतिम सांस ली.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित कई नेताओं ने गुरुवार सुबह एम्स पहुंचकर वाजपेयी का हालचाल जाना. केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज, राजनाथ सिंह, प्रकाश जावड़ेकर, जेपी नड्डा सहित बीजेपी के कई बड़े नेता एम्स में मौजूद हैं. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने भी वाजपेयी का हाल जाना.

बुधवार रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी एम्स पहुंचकर वाजपेयी के स्वास्थ्य के बारे में जाना था.बता दें कि वाजपेयी मधुमेह के मरीज हैं और उनका 11 जून से एम्स में इलाज चल रहा था. उनका एम्स में डॉ. रणदीप गुलेरिया की निगरानी में इलाज चल रहा था, जो एम्स के निदेशक भी हैं. वाजपेयी को 2014 में देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया जा चुका है.

अटल बिहारी वाजपेयी के निधन से पहले एम्स क्या हुआ यहां पढ़िए…

-पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का एम्स में निधन हो गया है. उन्होंने गुरूवार शाम 5.05 बजे आखिरी सांस ली. एम्स ने मेडिकल बुलेटिन में उनके निधन का ऐलान किया है.

-बिहार के सीएम नीतीश कुमार, डेप्युटी सीएम सुशील मोदी और बिहार के मंत्री नंद किशोर यादव अटल बिहारी वाजपेयी का हाल जानने एम्स पहुंचे हैं. अटल जी लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर हैं. अभी हॉस्पीटल का मेडिकल बुलेटिन आने के बाद अटल जी के स्वास्थ्य का हाल पता चल पाएगा.

-पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का हाल जानने सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी भी पहुंचे हैं. अटल बिहारी वाजपेयी लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर हैं. उन्हें देखने के लिए राजनेताओं सहित दिग्गज हस्तियां पहुंच रही हैं. कैलाश सत्यार्थी से पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी एम्स पहुंचे थे.

-पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि मैं सारा काम छोड़कर अटल जी को देखने जा रही हूं. मुझे उनके साथ काम करने का मौका मिला. वे बेहतरीन राजनेता हैं. जब उनकी सरकार गिर रही थी तब हमने उन्हें सपोर्ट किया. उनका काम करने का तरीका आज की तरह नहीं बल्कि अलग था.

-पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का हाल जानने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी एम्स पहुंच चुके हैं. इससे पहले उन्होंने सांझी विरासत बचाओ सम्मेलन के दौरान अटल जी के स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए प्रार्थना की थी. स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि अटल जी की हालत अभी क्रिटिकल बनी हुई है. एम्स शाम तक मेडिकल बुलेटिन जारी कर सकता है. 

-संझी विरासत बचाओ सम्मेलन में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बोले कि हमें अटल जी अस्पताल में हैं और हम उनके स्वस्थ होने की प्रार्थना करते हैं. हालांकि, राहुल गांधी भी अटल बिहारी वाजपेयी को देखने हॉस्पीटल जाएंगे.

-पीएम नरेंद्र मोदी एम्स से निकले. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वाजपेयी की हालत गंभीर बनी हुई है.वाजपेयी को अब भी लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है. एम्स शाम को तीसरा हेल्थ बुलेटिन जारी करेगा.

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का हाल जानने दोबारा एम्स पहुंचे हैं. वे बुधवार रात भी वाजपेयी को देखने आए थे. पीएम मोदी तक वाजपेयी के स्वास्थ्य को लेकर हर खबर पहुंचाई जा रही है. दूसरी ओर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पीएमओ में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह और अन्य बीजेपी नेता वाजपेयी के घर के बाहर हैं.

-दिल्ली के मुख्यमंत्री  अरविंद केजरीवाल के बाद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजेपेयी को देखने के लिए एम्स पहुंच चुके हैं. इसके अलावा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने भी वाजपेयी के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना की है. 

-AIIMS ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का मेडिकल बुलेटिन जारी कर दिया है. बुलेटिन में कहा गया कि अटल बिहारी की हालत में कोई सुधार नहीं है और जैसी उनकी हालत कल रात थी, वैसी ही अब भी बनी हुई है. अटल बिहारी वाजपेयी लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर हैं.

-दिल्ली के एम्स में हलचल तेज हो गई है. अटल बिहारी वाजपेयी के घर के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है और बीजेपी ने अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी एम्स पहुंच गई हैं. यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा अटल बिहारी वाजपेयी के बारे में बात करते हुए रो पड़े.

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह सुबह 10ः15 बजे एम्स पहुंचे जहां वह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी भर्ती हैं और उनकी हालत गंभीर बनी हुई है. गृहमंत्री राजनाथ सिंह के तुरंत बाद ही वहां पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी और उनकी बेटी वाजपेयी का स्वास्थ्य जानने अस्पताल पहुंचे हैं.  इससे पहले केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा वाजपेयी को देखने के लिए एम्स पहुंचे थे. अस्पताल वाजपेयी का मेडिकल बुलेटिन थोड़ी देर में जारी करने वाला है.

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने एम्स से पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ की.इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा भी वाजपेयी को देखने एम्स पहुंचे.

– पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को देखने के लिए जहां एक तक केंद्रीय मंत्री आ रहे हैं इसके बीच आज पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दिल्ली आएंगी. जिसके बाद वह एम्स जाकर वाजपेयी को देखेंगी और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेंगी. ममता से पहुले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी वाजेपेयी को देखने एम्स पहुंचे थे. 

– आज सुबह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दिल्ली के एम्स अस्पताल पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी का स्वास्थ्य जानने के पहुंचे. वाजपेयी की तबियत में पिछले चौबीस घंटे में कोई सुधार नहीं हुआ है. अस्पताल उनका अगला हेल्थ बुलेटिन सुबह 10:30 जारी करेगा. जिसके बाद ही उनके स्वास्थ्य के बारे में कोई जानकारी मिल सकेगी. राहुल गांधी से पहुले बीजेपी अमित शाह आज सुबह वाजेपेयी को देखने एम्स पहुंचे थे.  

– दिल्ली के एम्स में भर्ती पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी की हालत गंभीर होने की खबर मिलते ही पूरे देश में उनके स्वास्थ्य के लिए दुआओं का दौर शुरू हो गया है. जिसमें  ग्वालियर के सरकारी आयुर्वेदिक कॉलेज के छात्रों ने  वाजपेयी के स्वास्थ्य के लिए हवन और पूजा- प्रार्थना शुरू कर दी है. 

https://twitter.com/ANI/status/1029939185996718081

 –  एम्स में भर्ती पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की की हालत गंभीर बनी हुई हैजिसके चलते उनको वेंटिलेटर पर रखा गया है. पिछले 24 घंटों में उनके स्वास्थ्य में किसी तरह का सुधार नहीं हुआ है. उनको देखने के लिए तमाम केंद्रीय मंत्री लगातार वाजपेयी को देखने के लिए एम्स पहुंच रहे हैं. 

– बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी  को देखने पहुूंचे जहां उन्हें 11 जून को यूरिन संक्रमण के चलते भर्ती कराया जाता है. डाक्टरों द्वारा जारी वाजपेयी के मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक उनकी हालत गंभीर बनी हुई है जिसके चलते उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है. बीजेपी अध्यक्ष से पहले केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी वाजपेयी की को देखने पहुंचे थे.  

-दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जाएंगे जहां पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जहां पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भर्ती कराया गया है. अरविंद केजरीवाल से पहले बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह वाजपेयी को देखने पहुंचे थे. फिलहाल वाजपेयी की गंभीर हालत को देखते हुए उनको वेंटिलेटर पर रखा गया है.

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर