सरकारी बैंक के मृत कर्मचारियों के लिए केंद्र सरकार ने बहुत बड़ा फैसला लिया है. अब सरकारी बैंक कर्मियों के परिवार को मिलने वाली पेंशन राशि उनके सैलरी के 30 % के बराबर होगी.

NPS में होगा 40% योगदान

सरकारी बैंक कर्मियों के फैमिली पेंशन राशि में केंद्र सरकार ने इजाफा किया है. इसे केंद्र सरकार का एक सराहनीय कदम बताया जा रहा है. पहले बैंक कर्मियों के परिवार को 9,284 रुपये पेंशन के रूप में दिए जाते थे अब इसे बढ़ाकर 30 से 35 हज़ार तक कर दिया गया है, अब मृत बैंक कर्मचारियों के परिवार को उनके आखिरी सैलरी के 30 % के बराबर पेंशन दिया जाएगा. बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉनफेरेन्स कर यह खुशखबरी बैंक कर्मियों को दी.
साथ ही केंद्र सरकार ने सरकारी बैंक कर्मियों के पेंशन फंड में भी योगदान बढ़ाने का फैसला लिया है. बताया जा रहा है कि न्यू पेंशन सिस्टम (NPS) के तहत अब तक कर्मचारी अपने पेंशन फंड में 10 % तक का योगदान खुद देते थे और बाकी का 10% योगदान बैंक करती थी. अब पेंशन फंड में बैंक के योगदान को 40% बढ़ाया जा रहा है.

प्रेस कॉनफेरेन्सन के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि उन्होंने बैंकों को राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करने के लिए कहा है. ताकि ‘वन डिस्ट्रिक, वन एक्सपोर्ट’ के एजेंडा को आगे बढ़ाया जा सके.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर